Saturday, July 13, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़कैरियर चयन को लेकर अब विद्यार्थियों में नहीं रहेगा कन्फ्यूजन।जशपुर जिला प्रशासन...

कैरियर चयन को लेकर अब विद्यार्थियों में नहीं रहेगा कन्फ्यूजन।जशपुर जिला प्रशासन और यूनिसेफ के सहयोग से कैरियर गाइडेंस के प्रशिक्षण का हुआ आयोजन।

जशपुर

जशपुर नगर।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन जशपुर और यूनिसेफ के द्वारा सभी सरकारी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी माह से स्कूलों में यह कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। आज 60 विद्यालयों के शिक्षकों को कैरियर गाइडेंस पर दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में दिया गया। 14 जून से प्रारंभ हुए इस प्रशिक्षण में यूनिसेफ की कंसलटेंट और ट्रेनर श्रीमती रंजू मिश्रा ने स्कूली विद्यार्थियों के साइकोमेट्रिक टेस्ट, कैरियर चयन में आने वाली चुनौतियां, कैरियर मार्गदर्शन कैसे करें?, विद्यालय में इसका क्रियान्वयन के संबंध में प्रशिक्षण दिया । कलेक्टर डॉ रवि मित्तल को उन्होंने यूनिसेफ की ओर से कार्यक्रम आयोजन के लिए धन्यवाद दिया। शिक्षकों के आग्रह पर उन्होंने अपने कैरियर के विषय में बताया और कहा कि मैंने अपनी रुचि के अनुसार अपना जॉब चुना है, सभी विद्यार्थियों को इसके अवसर उपलब्ध होने चाहिए।
पहले दिन प्रशिक्षण में सीईओ जिला पंचायत अभिषेक कुमार ने प्रशिक्षु शिक्षकों से कहा कि किसी बच्चे का कैरियर उसके जीवन की दिशा तय करती है , इसलिए यह कार्य बहुत ही जिम्मेदारी से करना होगा। आप सभी प्रशिक्षण में बताए गए सभी बिंदुओं को ध्यान रखते हुए इसे अपने विद्यालय में लागू करें। वे चाहते हैं कि 12वीं के बाद प्रत्येक बच्चा हायर स्टडीज करें। जिले में पढ़ाई छोड़ने वाला एक भी विद्यार्थी शेष न रहे। जिला प्रशासन की ओर से यूनिसेफ को उन्होंने धन्यवाद दिया।
यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता ने कहा कि पहले भी जशपुर जिले में करियर गाइडेंस से संबंधित कार्य किए गए हैं। इस प्रशिक्षण के बाद हमारा जिला और भी बेहतर करेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला स्तर से एक मार्गदर्शिका और एक कैलेंडर जारी की जाएगी। कक्षा दसवीं के बाद सही विषय का चुनाव विद्यार्थियों के द्वारा किया जाना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए ‌शिक्षकों को विद्यार्थियों की गाइडेंस के साथ पालकों से भी बात करनी होगी ‌। इसके साथ ही नोडल शिक्षक अपने विद्यालय में 12 वीं पास होने वाले विद्यार्थियों को अच्छे उच्च शिक्षण संस्थान में प्रवेश दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें तथा उसका विद्यालय स्तर पर रिकॉर्ड सन्धारित करें l
कार्यक्रम में यशस्वी जशपुर के अवनीश पांडेय, मास्टर ट्रेनर संजय दास, मिथिलेश पाठक, विमल मनहर, सुश्री रेणू पाठक सम्मिलित रहे।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular