Friday, June 21, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़मतदान के नतीजे कल घोषित, CEO रीना बाबा साहब कंगाले करेंगी प्रेस...

मतदान के नतीजे कल घोषित, CEO रीना बाबा साहब कंगाले करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, भीषण गर्मी के बीच बारिश से लोगों को मिली राहत, 100 साल पुराने दस्तावेजों की प्रदर्शनी आज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में हुए मतदान के नतीजे कल घोषित किये जायेंगे. मतगणना से पहले निर्वाचन आयोग की तैयारियां अंतिम चरण में है. आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले पत्रकार वार्ता लेंगी. मुख्य निर्वाचन कार्यालय शास्त्री चौक में दोपहर 12 बजे पत्रकार वार्ता होगी. पत्रकार वार्ता में कल 4 जून को होने वाली मतगणना सम्बंधित कई महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी जाएगी.

कलेक्टर ने मतगणना स्थल की तैयारियों का लिया जायजा

मतगणना के लिए प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. रायपुर कलेक्टर गौरव सिंह ने काउंटिंग सेंटर का निरीक्षण किया.लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी. इससे पहले रायपुर कलेक्टर ने तैयारियों का जायजा लिया. मतगणना स्थल में ड्यूटी में लगे अधिकारी और कर्मचारियों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. ठंडे पानी ORS घोल नींबू पानी की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती भी की गई है. जिसमें केंद्रीय सुरक्षा बल के साथ छत्तीसगढ़ पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है.

भीषण गर्मी के बीच बारिश से लोगों को मिली राहत

देश में मानसून की एंट्री होते ही छत्तीसगढ़ में भी भीषण गर्मी के बीच मौसम में बदलाव हुआ. प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश हुई. जिससे आम जनता को थोड़ी राहत मिली है. जानकारी के अनुसार, जगदलपुर, सरगुजा और कोरिया जिले में हल्की बारिश हुई. अन्य जिलों में लू जैसे हालात रहे तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट हो सकती है. छत्तीसगढ़ में 12 जून को मानसून प्रवेश करेगा.

70 से 100 साल पुराने दस्तावेजों की प्रदर्शनी आज से

आजादी के पहले लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि एवं महात्मा गांधी के जन्मदिन पर स्थानीय अवकाश घोषित करने रायपुर नगरपालिका के तत्कालीन अध्यक्ष द्वारा संकल्प पारित कर उपायुक्त को पत्र लिखा गया था. ऐसे ही अनेक ऐतिहासिक दस्तावेज 3 जून से राजधानी की कला वीथिका में देखे जा सकते हैं.

संस्कृति विभाग अंतर्गत संचालनालय पुरातत्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय अभिलेखागार सप्ताह 3 से 9 जून तक मनाया जाएगा. इस दौरान महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय सिविल लाइंस रायपुर स्थित कला वीथिका में छत्तीसगढ़ अंचल के लगभग 70 से 100 साल पुराने ऐतिहासिक दस्तावेजों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. प्रदर्शनी का निशुल्क अवलोकन 3 से 9 जून तक कार्यालयीन समय में किया जा सकता है. इस 7 दिवसीय कार्यक्रम में 7 जून को विषय-विशेषज्ञों डॉ. ललाटेंदू महापात्र, डायरेक्टर सेंटर फॉर ज्यूडिशियल आर्काइव्स ओडिशा और जेके लूथरा, राष्ट्रीय अभिलेखागार, नई दिल्ली के व्याख्यान भी होंगे.

कॅरियर विथ कैरेक्टर सेमिनार

विमलनाथ जैन श्वेताम्बर मंदिर, नाकोड़ा भैरव सोसायटी की रजत जयंती के उपलक्ष्य में मुनिश्री विवेक सागर की प्रवचन सभा आयोजन किया गया है. प्रवचन के बाद प्रख्यात कॅरियर काउंसलर अमन जैन द्वारा कॅरियर विथ कैरेक्टर सेमिनार का भी आयोजन क्या जाएगा. यह कार्यक्रम भैरव सोसायटी के विमलनाथ मंदिर परिसर स्थित हीरसूरी भवन में प्रातः 8.45 बजे से शुरू होगा.

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular