Sunday, May 19, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़सरगुजा कमिश्नर ने किया आगामी लोकसभा निर्वाचन तैयारीयों की समीक्षा,निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक...

सरगुजा कमिश्नर ने किया आगामी लोकसभा निर्वाचन तैयारीयों की समीक्षा,निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराने में एसडीएम, तहसीलदार, सेक्टर अधिकारियों का होता है महत्वपूर्ण भूमिका- कमिश्नर, कमिश्नर ने अधिकारियों को दिलाई मतदान की शपथ

कमिश्नर ने अधिकारियों को दिलाई मतदान की शपथ

जशपुरनगर 09 अप्रैल 2024/ सरगुजा कमिश्नर जी.आर. चुरेन्द्र ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारी एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक ली और निर्वाचन तैयारी की समीक्षा की।

बैठक में कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, पुलिस अधीक्षक श्री शशि मोहन सिंह, डीएफओ श्री जितेंद्र कुमार उपाध्याय, जिला पंचायत सीईओ श्री अभिषेक कुमार, अपर कलेक्टर श्री आई एल ठाकुर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रदीप कुमार साहू, सर्व एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायत सीईओ, सेक्टर अधिकारी सहित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने कहा कि एसडीएम, तहसीदार, सेक्टर अधिकारियों का निर्वाचन संपन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने अधिकारियों को टीम भावना से अपने दायित्वों को निर्वहन करते हुए निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


सरगुजा कमिश्नर श्री जी.आर चुरेन्द्र ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन को संपन्न कराने के लिए नियुक्त अधिकारी कर्मठता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है। सभी अधिकारी-कर्मचारी आदर्श आचार संहिता के दौरान निष्पक्षता से कार्य कर निर्वाचन संपन्न कराएं। उन्होंने सुगम, सुघ्घर व समावेशी मतदान कराने के लिए मतदान केन्द्रों में साफ-सफाई, पेयजल, छाया, बिजली, शौचालय आदि जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की जांच कराकर व्यवस्था दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। साथ ही मतदाताओं को प्रलोभन देकर अपने पक्ष में मतदान कराने वालों पर निगरानी रखने तथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने पुलिस और राजस्व विभाग को आपसी समन्वय से ताल-मेल रखते हुए सूचनातंत्र मजबूत करने कहा तथा निचले स्तर के कर्मचारियों के साथ बेहतर समन्वय करने कहा। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों से लगे अन्तर्राज्यीय चेक पोस्टों पर अवैध सामग्रियों पर विशेष रूप से निगरानी रखने के निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने सरगुजा कमिश्नर को जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के बारे में विस्तारपूर्वक पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने जिले के मतदाताओं की संख्या, स्थापित मतदान केन्द्रों, संगवारी, युवा एवं दिव्यांग मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी देते हुए मतदान दलों के प्रशिक्षण के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने दिव्यांग और बुजुर्गों के मतदान सुविधा हेतु पोस्टल बैलेट, अनिवार्य सेवा के तहत मतदान के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने मतदान संपन्न कराने हेतु ईवीएम, वीवीपीएटी,वाहनों की उपलब्धता, स्ट्रांग रूम सहित अन्य व्यवस्था एवं तैयारी के संबंध में अवगत कराया।

कमिश्नर ने अधिकारियों को दिलाई मतदान की शपथ –

समीक्षा बैठक में कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने अधिकारियों को लोकतांत्रिक परम्पराओं को रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular