Saturday, July 13, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़एस डी एम बगीचा ने पहाड़ी कोरवाओं के लिए आयोजित शिविर में...

एस डी एम बगीचा ने पहाड़ी कोरवाओं के लिए आयोजित शिविर में उपस्थित होकर लिया जायज़ा

जशपुर
जिला जशपुर के सजग और महामहिम राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के हितों के संरक्षण के प्रति संवेदनशील कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के निर्देशानुसार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बगीचा ओंकार यादव व विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी, बगीचा एम.आर. यादव के द्वारा ग्राम महुआ और छिछली (अ) विकास खण्ड बगीचा में आयोजित शिविर का संयुक्त रूप से अवलोकन किया गया।

बैठक का मूल उद्देश्य विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा हितग्राही परिवारों तक शासन के समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं को शत्-प्रतिशत पहुंचाना था। शासन के इस महात्वाकांक्षी योजना को मूर्त रूप देने के लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है। इसलिए, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बगीचा ओंकार यादव द्वारा खराब मौसम और अत्यंत दुर्गम क्षेत्रों में भी लगातार पहाड़ी कोरवा परिवारों का उनके ही ग्राम बसाहट में जाकर बैठक लिया जा रहा है। बैठक के माध्यम से पहाड़ी कोरवा परिवार समक्ष में उपस्थित होकर अपनी समस्या से अवगत कराते हैं। चूंकि पहाड़ी कोरवा जनजाति अत्यंत पिछड़ी हुई है और क्षेत्र के दुर्गम स्थानों में वास करते हैं इसलिए उनमें अपनी समस्याओं को बताने वे झिझक महसूस करने लगे थे। ओंकार यादव के प्रयासों से वे अधिक से अधिक संख्या में शिविर में आने लगे हैं जिससे प्रशासन को उनके हितों की सुरक्षा करने में आसानी हो रही है।
शिविर के दौरान शामिल सभी लोगों को भोजन कराया गया। ग्रामीणों के साथ आये नन्हें मुन्हें बच्चों को बिस्किट वितरण किया गया। चर्चा के दौरान बरसात के मौसम का ध्यान रखते हुये स्वास्थ्य के प्रति विशेष सचेत रहने का सलाह दिया गया। नियमित रूप से भोजन पूर्व हाथ धुलाई करने के लाभ बताया गया। वर्षा ऋतु में पानी हमेशा उबालकर पीने का सलाह दिया गया ताकि मौसमी बीमारी डायरिया आदि से बचा जा सके। अति आवश्यक दस्तावेज यथा आधार कार्ड, ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड सभी हितग्राहियों का निःशुल्क बनाने का आश्वासन दिया गया। पलायन के संबंध में एस.डी.एम. महोदय द्वारा पलायन ना कर स्थानीय स्तर पर रोजगार कर जीवन यापन करने का अपील किया गया ताकि बच्चों का पढ़ाई लिखाई प्रभावित ना हो। आवश्यक रूप से लगाये जाने वाले टीके के लाभ से अवगत कराया गया और डायरिया के प्रारंभिक रोकथाम का उपाय बताया गया। इस संबंध में मौके पर पहाड़ी कोरवा मितानिन श्रीमती रूपमणी पहाड़िया कर्तव्यनिष्ठ के साथ संवेदनशील होने के लिए को एक हजार रूपये नगद एवं प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया।
यह एस.डी.एम. ओंकार यादव के ही प्रयासों का परिणाम है कि पहाड़ों, बीहड़ों और घने जंगलों में रहकर गुजारा करने वाले पहाड़ी कोरवा परिवार शासन प्रशासन पर भरोसा करने लगे हैं और प्रधानमंत्री जनमन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। अनुविभागीय अधिकारी के द्वारा अपने कार्यालय में विकासखंड के सभी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं समिति प्रबंधकों का बैठक रखा गया था। बैठक में पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर कृषकों को विशेषकर पहुचाने का निर्देश दिया गया था साथ ही साथ ही अनुसुचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के कृषक जो वंचित है उनको प्राथमिकता के आधार पर बीज व खाद उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया गया था।
इस दृष्टिकोण से ग्राम महुआ में संपन्न बैठक अत्यंत महत्वपूर्ण था व अपने लक्ष्य अनुरूप सफल रहा। बड़ी संख्या में पहाड़ी कोरवा परिवार बैठक में आए और एस.डी.एम. को अपनी समस्याओं से अवगत कराया गया। एस.डी.एम. बगीचा उपस्थित पहाड़ी कोरवा ग्रामीणों के साथ जमीन में ही बैठकर बैठक की कार्यवाही सम्पन्न्न किये, इससे समाज में शासन प्रशासन की सकारात्मक छवि बलवती हुई और उपस्थित ग्रामीणों ने बैठक कार्यवाही पर भरोसा जताया। एस.डी.एम. श्री ओंकार यादव ने उपस्थित पहाड़ी कोरवा परिवारों को भरोसा जताया कि शासन के समस्त योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर निःसंकोच अपने निजी मोबाईल नम्बर पर कॉल कर अवगत कराने का अपील किया गया ताकि संबंधित समस्या का निवारण तत्काल किया जा सके।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular