Saturday, May 25, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़नई दिल्ली: अगले 5 दिन आठ राज्यों में बारिश के साथ आएगी...

नई दिल्ली: अगले 5 दिन आठ राज्यों में बारिश के साथ आएगी आंधी-तूफान, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

नई दिल्ली:

नई दिल्ली: तपती गर्मी से बेहाल राज्यों को मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। आईएमडी ने ताजे अपडेट में बताया कि पूर्वोत्तर राज्य असम पर और हिमालयी पश्चिम बंगाल और निचले क्षोभमंडल स्तर पर अलग-अलग चक्रवाती परिसंचरण के कारण पांच और छह मई को बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत तक तेज़ हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी में बताया कि अगले कुछ दिनों के दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर के अलावा असम, सिक्किम,अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा, मेघालय, मणिपुर सहित कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है।

कई राज्यों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना:

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि अगले 9 मई तक सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा 5 और 6 मई को मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, असम , मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा के विभिन्न इलाकों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में भी होगी बारिश:

इसके अलावा, एक पश्चिमी विक्षोभ को निचले क्षोभमंडल स्तर पर ईरान और उससे सटे अफगानिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है।

इसके कारण 4 और 5 मई को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

यहां लू चलने का अनुमान:

उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश, यनम, दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा में अगले 48 घंटों के दौरान लू चलने का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में बताया गया कि उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश, यनम, दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा में अलग अलग स्थानों पर अगले पांच दिनों के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाओं के साथ गरज और चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश, यनम, दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर सात मई को भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

तेलंगाना में अगले 48 घंटे ऐसा रहेगा मौसम:

तेलंगाना के कई जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों में अगले 48 घंटों के दौरान लू की स्थिति यथावत बने रहने के आसार हैं।

आईएमडी ने शनिवार को बताया कि अगले 24 घंटों में राज्य के पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपापल्ली, मुलुगु, नागरकर्नूल, वानापर्थी, नारायणपेट, जोगुलाम्बा गडवाल जिलों में लू की स्थिति यथावत बनी रहने का अनुमान है।

लू की स्थिति रविवार को राज्य के कोमाराम भीम आसिफाबाद, मनचेरियल, निर्मल, निज़ामाबाद, जगित्याल, करीमनगर, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यापेट, महबूबनगर, नागरकुर्नूल, वानापर्थी, नारायणपेट, जोगुलाम्बा गडवाल में बनी रह सकती है।

विभाग ने बताया कि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर छह से 10 मई के बीच 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी और हल्की बारिश होने या फिर बौछारें पड़ सकती है।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular