Thursday, July 25, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए प्राचार्य बेहतर प्रबंधन के साथ कार्य करें...

अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए प्राचार्य बेहतर प्रबंधन के साथ कार्य करें – सी.ई.ओ. अभिषेक कुमार,यशस्वी जशपुर और शिक्षकों की मेहनत से जशपुर जिला प्रदेश में अव्वल ।


जशपुर नगर
जिला कलेक्टर डॉ रवि मित्तल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभिषेक कुमार के मार्गदर्शन में शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन हेतु यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के अंतर्गत बीईओ, एबीईओ, बीआरसीसी, प्राचार्य , सीएससी, छात्रावास अधीक्षक एवं विषय शिक्षकों के लिए आयोजित एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आज प्राचार्यो के प्रशिक्षण के साथ जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार भटनागर की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ।


सी.ई.ओ. अभिषेक कुमार ने प्राचार्यों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को अध्ययन के अलावा अन्य गतिविधियों खेलकूद, एडवेंचर स्पोर्टस ,संगीत, नृत्य, आदि में सम्मिलित करें । आंध्रप्रदेश के विद्यालयों का उदाहरण देते हुए इसके लिए प्रोत्साहित करने की बात उन्होंने कही । इसके लिए वार्षिक कैलेण्डर बनाने और वार्षिक प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराने को कहा। प्राचार्यों से उन्होंने फीडबैक भी लिया । कक्षा अध्यापन में शिक्षक कैसे रूचि लें ? इस विषय पर उनसे सुझाव लिए । प्राचार्यों को शिक्षको के द्वारा अध्यापन के दौरान कभी-कभी कक्षा कमरे में जाकर बैठने को भी कहा । उन्होंने यह भी कहा कि आमतौर पर बच्चों को शिक्षकों और प्राचार्य से किसी विषय पर बातचीत करने में संकोच होता है। इसे दूर करने के लिए यह आवश्यक है कि बच्चों के साथ संवाद का कार्यक्रम विद्यालय में प्रत्येक सप्ताह समय निर्धारित करते हुए आयोजित किया जाना चाहिए । विषय शिक्षकों को अध्यापन में इनोवेटिव कान्सेप्ट्स भी शामिल करना चाहिए ।
जिला शिक्षा अधिकारी पी.के. भटनागर ने स्कूल वातावरण अच्छा, शिक्षकों को अपडेट और प्राचार्यो को विद्यालय प्रबंधन बेहतर ढंग से करने की बात कही । प्राचार्यो का यह उन्मुखीकरण प्रशिक्षण यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता के द्वारा दिया गया। यह उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आज प्राचार्यो के प्रशिक्षण के साथ प्रारंभ हुआ है।
प्रशिक्षण में संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने ब्रेन स्टोर्मिंग, नई शिक्षा नीति की जानकारी, प्रश्न पत्र हल करने के स्मार्ट तरीके पर चर्चा, टीएलएम आधारित शिक्षण, शिक्षण में प्रोजेक्टर की उपयोगिता, कैरियर एवं गाईडेंस, उपचारात्मक शिक्षण हेतु शिक्षकों का एक्शन प्लान पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया। उपचारात्मक शिक्षण की रणनीति एवं क्रियान्वयन, अच्छे परिणाम वाले शिक्षकों के विचार, विषय के अध्यापन के दौरान आने वाली कठिनाईयों एवं उपचारात्मक शिक्षण पर उन्होनों प्राचार्यो से चर्चा भी की और उनका फीडबैक भी लिया। प्रशिक्षण में बिनोबा एप के उपयोग के विषय भी जानकारी दी गई।
यह प्रशिक्षण आगे विषय शिक्षकों के लिए 12 जुलाई से 27 जुलाई तक, 30 जुलाई को ही बीईओ, एबीईओ, बीआरसीसी, 29 जुलाई को छात्रावास अधीक्षक एवं 31 जुलाई से 01 अगस्त को सभी संकुल समन्वयक के लिए आयोजित होगा ।
कार्यक्रम में यशस्वी जशपुर के अवनीश पांडेय, प्रशिक्षक संजय दास, सहित सभी हाई एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular