Saturday, October 26, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशानुसार विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के...

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशानुसार विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के ग्राम कंदरई (बलादरपाठ) में महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बगीचा ओंकार यादव के द्वारा किया गया।

जशपुर में आम जनता के हितों के प्रति सदैव जागरूक एवं सजग कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशानुसार विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के ग्राम कंदरई (बलादरपाठ) में महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बगीचा ओंकार यादव के द्वारा किया गया। बैठक में शासन के महात्वाकांक्षी जनकल्याणकारी योजनाओं को महामहिम राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों विशेष पिछड़ी जनजाति पहाडी़ कोरवाओं के द्वार तक शत्-प्रतिशत पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया। पहाड़ी कोरवा परिवार अत्यंत दुर्गम स्थानों में निवासरत हैं, उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ने लिए आवश्यक मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराना अति आवश्यक है। स्वच्छ पेयजल, प्रधानमंत्री आवास, राशन, उनके आवास तक बिजली की व्यवस्था एवं समुचित स्वास्थ्य की व्यवस्था करने हेतु प्रतिबद्धता निश्चित की गयी। पहाड़ी कोरवा परिवार आज भी शिक्षा की मूल धारा से काफी दूर है, अतः उन्हें शिक्षा की मूल धारा में लाने हेतु जनजागरूकता की विशेष आवश्यकता है। इसके लिए समाज के प्रबुद्ध वर्ग से भी अपील किया गया कि वे भी समाज के इन अति पिछ़ड़े जनजाति के अस्तिव की रक्षा के लिए उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करें।
बैठक के दौरान ग्राम लेदरापाठ के पहाड़ी कोरवा किसानों द्वारा पी.डी.एस. दुकान की समस्या से अवगत कराया गया जिसे एस.डी.एम. बगीचा ओंकार यादव के द्वारा यथाशीघ्र निराकरण कर पी.डी.एस. दुकान खुलवाने का आश्वासन दिया गया साथ ही स्थापित पी.डी.एस. दुकानों द्वारा नियमानुसार चावल वितरण की समीक्षा किया गया और चावल प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उनके व्यक्तिगत नंबर पर अवगत करने का अनुरोध किया गया| जाति प्रमाण-पत्र के संबंध में तहसीलदार सन्ना एवं हल्का पटवारी को पहाड़ी कोरवाओं के जाति प्रमाण-पत्र तत्काल उपलब्ध कराने निर्देशित किया गया। बैठक में उपस्थित वरिष्ठ विस्तार कृषि अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, किसान समृद्धि योजना, शाकम्भरी योजना, सोलर पंप स्थापना की पूरी जानकारी कृषकों को लगातार उपलब्ध करावें और उक्त योजनाओं का शत्-प्रतिशत लाभ लेने हेतु किसानों को हर संभव सहयोग करें। मौके पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बगीचा द्वारा उपस्थित 20 पहाड़ी कोरवा कृषकों को रागी बीज का वितरण किया गया। इस बीच पहाड़ी कोरवा किसानों के द्वारा निःशुल्क अरहर बीज का मांग किये जाने पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी द्वारा उपलब्ध होते ही तत्काल अरहर बीज वितरण किये जाने का आश्वासन दिया गया।
खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील लकड़ा द्वारा सभा स्थल पर उपस्थित सभी पहाड़ी कोरवा कृषकों का परीक्षण कर औषधि वितरण किये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुये नाले व ढोढ़ी का गंदा पानी ना पीने व जमीन में ना सोने का सलाह दिया गया। अस्वस्थता की स्थिति में ओझा गुनिया के पास ना जाकर नजदीकी अस्पताल में ईलाज करवाने की अपील की गयी। गर्भवती महिलाओं को घर में प्रसव कराने का जोखिम ना लेकर अस्पताल में ही प्रसव कराने का परामर्श दिया गया।
मंडल संयोजक बगीचा द्वारा 3 से 6 वर्ष के बच्चों को आँगनबाड़ी में दर्ज कराने और 6 वर्ष के उपर के बच्चों को शत-प्रतिशत नजदीकी शालाओं में प्रवेश दिनाने का अनुरोध किया गया। एस.डी.एम. बगीचा द्वारा खाद्य निरीक्षक को निर्देशित किया कि वंचित परिवारों का यथाविधि सर्वे कर तत्काल राशन कार्ड जारी करें ताकि कोई भी परिवार राशन से वंचित ना रहें। इस हेतु तहसीलदार सन्ना को निर्देशित किया गया कि वंचित पहाड़ी कोरवाओं का आधार कार्ड बनवाने हेतु शिविर लगाकर रोस्टर बनाकर तत्काल आधार कार्ड बनवायें जिसकी अनुमति जिले से प्राप्त करें। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बगीचा द्वारा विभागवार सभी योजनाओं की गहन समीक्षा की गयी और पहाड़ी कोरवा कृषकों को आश्वासन दिया गया कि शासन प्रशासन प्रत्येक शासकीय योजनाओं को आपके द्वार तक पहुँचाने के लिये शत्-प्रतिशत प्रतिबद्ध है। एस.डी.एम. बगीचा के द्वारा अपने पूरी टीम के साथ अभियान के तर्ज पर क्षेत्र का भ्रमण किया गया। पूरे टीम के साथ पैदल यात्रा कर विभिन्न डबरी व जलस्रोतों के मेढ़ पर पौधारोपण का अनुरोध किया गया| भ्रमण से वापसी कर पहाड़ी कोरवा किसानों से मुलाकात कर प्राथमिक शाला बलादरपाठ में उपस्थित कृषकों से संयुक्त बैठक की कार्यवाही की गयी। बैठक के दौरान पहाड़ी कोरवा किसानों से एक-एक कर नाम पुकार कर उनकी समस्याओं की जानकारी लिया गया ताकि यथाशीघ्र निदान किया जा सके।
एस.डी.एम. बगीचा के द्वारा जनता के समक्ष उपस्थित होकर उनकी समस्त समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना गया और तत्संबंधी कार्यशील योजनाओं की समीक्षा किया गया एवं उपस्थित अधिकारियों को उनकी परिपूर्णता के लिये तत्काल निर्देशित किया गया। ग्राम कंदरई में तालाब निर्माण का निरीक्षण, बिजली, पानी की व्यवस्था का आकलन किया गया। ग्राम भ्रमण व योजनाओं की समीक्षा के समय एस.डी.एम. बगीचा के साथ तहसीलदार बगीचा सुश्री कमलावती सिंह, खण्ड चिकित्सा अधिकारी बगीचा श्री डॉक्टर सुनील लकड़ा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी बगीचा ए.के. सिंह परिहार, खाद्य निरीक्षक बगीचा पटेल ,मंडल संयोजक बगीचा संतोष गुप्ता एवं हल्का पटवारी साथ रहे।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes