Thursday, July 25, 2024
No menu items!
Homeराष्ट्रीयबजट में मोदी सरकार बढ़ा सकती है इनकम टैक्स की सीमा!, PM...

बजट में मोदी सरकार बढ़ा सकती है इनकम टैक्स की सीमा!, PM Modi ने नीति आयोग और अर्थशास्त्रियों संग की बैठक

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 23 जुलाई को नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगी। इस बार का बजट कई मामलों में खास होने वाला है। सीतारमण लगातार 7वीं बार वित्त मंत्री के तौर पर देश का बजट संसद के पटल पर रखेंगी। लोकसभा चुनाव में आए परिणाम को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में मिडिल क्लास को अच्छी खबर मिल सकती है। मोदी सरकार इनकम टैक्स की सीमा बढ़ा सकती है। भारत के बजट पर सिर्फ देश के आर्थिक संस्थानों और वित्तीय जानकारों की ही नहीं बल्कि विदेशी इकनॉमिक इंस्टीट्यूट भी नजरें बनाए हुए हैं।

वहीं बजय से पहले गुरुवार (11 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की नीति आयोग (NITI Aayog) और अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक हो रही है। इसे बजट को लेकर ये बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

22 जुलाई से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है। केंद्रीय बजट 2024-25 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन लोकसभा में पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा। पिछले महीने संसद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इस बजट को लेकर कहा था, ‘भविष्य को ध्यान में रहते हुए सरकार इस बार दूरगामी नीतियों के साथ बजट पेश करेगी। इसमें प्रमुख आर्थिक और सामाजिक सरोकारों के साथ कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे।

केंद्र सरकार ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है। सरकार की इच्छा है कि आम बजट के जरिए विकसित भारत का रोडमैप तैयार करने की है। ऐसे में  इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी  विकसित भारत के रोडमैप पर भी विशेषज्ञों के सुझाव लेंगे। केंद्र सरकार का ध्यान गरीब, मध्य और निम्न मध्यवर्ग पर सबसे ज्यादा है। सरकार की तरफ गरीब वर्ग के सशक्तिकरण के लिए नई योजना शुरू करने की भी योजना है। 

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular