Monday, September 16, 2024
No menu items!
Homeखेलमानव सुथार…रोल स्पिनर बॉलर…दलीप ट्रॉफी 2024 में आते ही इस खिलाड़ी ने...

मानव सुथार…रोल स्पिनर बॉलर…दलीप ट्रॉफी 2024 में आते ही इस खिलाड़ी ने एक ही पारी में 7 खिलाड़ियों को आउट कर दिया

Who is Manav Suthar : उम्र 22 साल. नाम मानव सुथार…रोल स्पिनर बॉलर…दलीप ट्रॉफी 2024 में आते ही इस खिलाड़ी ने एक ही पारी में 7 खिलाड़ियों को आउट कर दिया. इसलिए वो अचानक चर्चा में हैं. आखिर कौन है ये खिलाड़ी, चलिए जानते हैं…

मानव सुथार..जिसने महज 22 साल की उम्र में जादुई गेंदबाजी से स्टार खिलाड़ियों को चारों खाने चित कर दिया. यह लड़का आते ही दलीप ट्रॉफी 2024 छा गया. सटीक लाइन लेंथ से स्पिन गेंदबाजी करने वाले मानव ने एक ही पारी में 7 विकेट लेकर तबाही मचा दी. मानव के सामने देवदत्त पडिक्कल, केएस भरत, अक्षर पटेल जैसे स्टार टिक भी नहीं पाए. यही वजह है कि हर तरफ मानव की चर्चा है और हर कोई उनके बारे में जानना चाहता है…

दरअसल, इन दिनों दलीप ट्रॉफी 2024 खेली जा रही है. पहले राउंड में 2 मैच हो रहे हैं. इंडिया बी और इंडिया के बीच चेन्नई में मैच चल रहा है, जबकि इंडिया सी और इंडिया डी अनंतपुर में खेल रही हैं. मानव इंडिया D का हिस्सा हैं, जिन्होंने इंडिया C के खिलाफ पहली पारी में जादुई गेंदबाजी से कहर बरपाया और 7 विकेट लेकर श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली इंडिया सी को ताश के पत्तों की तरह बिखेर दिया.

मैच का हाल, मानव ने इन बल्लेबाजों को आउट किया

मैच में इंडिया डी ने पहली पारी में 164 रन बनाए थे, फिर मानव सुथार की टीम ने 168 रन बनाए. दूसरी पारी में इंडिया ने 236 रन बनाए. इंडिया डी को इतने रनों पर रोकने में मानव का अहम रोल रहा. उन्होंने आखिर के 7 बैटर्स का शिकार किया. मानव ने इंडिया डी के स्टार बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, केएस भरत, अक्षर पटेल, सारांश सिंह, अर्शदीप सिंह और आदित्य ठाकरे का विकेट लिया. इस मैच में मानव की टीम अब 236 रनों के टारगेट का पीछा कर रही है.

कौन हैं मानव सुथार

मानव सुथार बाएं हाथ के स्पिनर हैं. वो गेंद को टर्न कराने में माहिर हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज उनके सामने बेबस दिखते हैं. वो राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले हैं.

SEVEN WICKETS FOR 22 YEAR OLD MANAV SUTHAR – The future of India Left Arm spin is in safe hands. 🫡

Ruturaj’s team needs 233 runs to win the match. pic.twitter.com/kk0XHr8yag

— Johns. (@CricCrazyJohns) September 7, 2024

कैसा है फर्स्ट क्लास करियर

मानव सुथार घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलते हैं. वो फर्स्ट क्लास में अब तक सिर्फ 14 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 24.44 के औसत से 65 विकेट हासिल किए. आईपीएल 2024 में मानव ने गुजरात टाइटंस के लिए डेब्यू किया था. उन्हें सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला था. मानव भारतीय अंडर 19 और ए टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं. लिस्ट-ए क्रिकेट में मानव ने 15 जबकि टी20 में 4 विकेट निकाले हैं.

क्या है मानव सुथार की खासियत?

मानव सुथार का बॉलिंग एक्शन में पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील जोशी की तरह है. मानव के पास बल्लेबाज के सामने से टर्न कराने की क्षमता है. उनके कोच धीरज शर्मा ने बताया था कि मान लेफ्ट आर्म स्पिन बॉलिंग करते हैं. उनके पास बढ़िया लेफ्ट आर्म स्पिन के साथ सीम स्विंग भी है. जिसमें बैटर फंस जाते हैं.

दिग्गजों को कर चुके हैं परेशान

साल 2023 में एशिया कप के लिए जब अलूर में भारतीय टीम का कैंप लगा था तो  मानव ने वहां पर अपने गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था. उन्होंने टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाजों को अपने स्पिन गेंदबाजी के दम पर परेशानी में डाला था. जिसके बाद से ही यह खिलाड़ी चर्चा में आया था और उन्होंने दलीप ट्रॉफी में 7 विकेट लेकर कमाल किया है.

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular