Monday, September 16, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़कार्यशाला में विषय में शत् प्रतिशत परिणाम प्राप्ति हेतु शिक्षकों की समस्याओं...

कार्यशाला में विषय में शत् प्रतिशत परिणाम प्राप्ति हेतु शिक्षकों की समस्याओं का किया जा रहा है समाधान संस्कृत विषय की कार्यशाला हुई संपन्न।

जशपुर नगर –
ज़िला कलेक्टर डॉ रवि मित्तल एवं ज़िला पंचायत के मुख्य कार्यपालिका अधिकारी अभिषेक कुमार के मार्गदर्शन में एवं जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर प्रमोद कुमार भटनागर के निर्देशन में आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में संस्कृत विषय अध्यापन कराने वाले शिक्षकों का प्रशिक्षण संपन्न हुआ ।

कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती वंदना के साथ हुई संस्कृत विषय में अध्यापन के समय आने वाले कठिनाई की चर्चा करते हुए सभी बिन्दुओं को मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से विषयवस्तु को विस्तृत रूप से समझाया गया शिक्षकों के लिए ब़ेन स्टॉर्मिंग गतिविधि से सभी शिक्षकों को शत् प़तिशत परीक्षा परिणाम प्राप्त करने एवं शत् प्रतिशत अंक अर्जित कराने के लिए प्रोत्साहित किया गया। मास्टर ट्रेनर संजय दास के द्वारा नई शिक्षा नीति- 2020 के प्रमुख बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई । मास्टर ट्रेनर ज्योति श्रीवास्तव और विजय साहू के द्वारा बताया गया कि यूट्यूब का उपयोग करते हुए संस्कृत विषय का अभ्यास बच्चों को कराया जा सकता है। किस प्रकार अभिनय के द्वारा संस्कृत विषय को रोचक बनाया जा सकता है इस पर भी प्रस्तुति दी गई। पॉवर पॉइंट के माध्यम से व्याकरण को सरल विधि से पढ़ाने का तरीका भी बताया गया।श्लोक को सरलतापूर्वक सस्वर वाचन करते हुए अर्थ को भी समझाया गया एवं श्लोकों में निहित व्याकरण के तत्वों का स्पष्टीकरण किया गया।संस्कृत विषय में निबंध, गद्य, श्लोक,पत्र लेखन को सरलता से छात्रों को समझाने के तरीके एवं मनोरंजन के साथ उसे समझकर संस्कृत में ब्यक्त करने के तरीकों से बताया गया , साथ ही संस्कृत विषय से कैरियर बनाने के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा किया गया.। मास्टर ट्रेनर विजय साहू द्वारा बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र पैटर्न एवं अंक विभाजन पर चर्चा करते हुए कम अधिगम वाले बच्चों को चिन्हांकित कर उनके लिए उपचारात्मक शिक्षण के उपायों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई । यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता द्वारा शिक्षकों को कहा गया कि बच्चों में संस्कृत विषय के कौशल का विकास करें जिससे धारा प्रवाह संवाद संस्कृत में छात्र कर सके इसके साथ ही उन्होंने नवमीं और दसवीं में विषयवस्तु को अध्यापन के पूर्व 15 दिन तक कक्षा आठवीं के कठिन बिंदुओं को चिन्हांकन करके अतिरिक्त कक्षाएँ संचालित कर उनके समस्याओं को समाधान करने का प्रयास करेंगे। गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान कर सभी से कार्यशाला का फीडबैक भी प्रतिदिन लिया जा रहा है ।
उन्मुखीकरण कार्यशाला में यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा एवं अवनीश पांडेय उपस्थित रहे ।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular