Friday, June 21, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़4 जून को मतगणना, तैयारियां अंतिम चरण में, रायगढ़ कलेक्टर एवं रिटर्निंग...

4 जून को मतगणना, तैयारियां अंतिम चरण में, रायगढ़ कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर ने एस.पी.सहित किया केआईटी का निरीक्षण

लोकसभा निर्वाचन-2024

4 जून को मतगणना, तैयारियां अंतिम चरण में, कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर ने एस.पी.सहित किया केआईटी का निरीक्षण

सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम से मतगणना होगी शुरू

जिले की चारों विधानसभाओं के मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाए गए, पोस्टल बैलेट के लिए लगेगें 10 टेबल

कलेक्टर श्री गोयल ने गर्मी को देखते हुए पर्याप्त कूलर लगाने व पेयजल तथा ओआरएस की व्यवस्था के दिए निर्देश

रायगढ़/ लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए 4 जून को मतगणना होनी है। रायगढ़ जिले की विधानसभाओं की मतगणना केआईटी गढ़उमरिया रायगढ़ में होगी। जहां तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर श्री कार्तिकेया गोयल एवं पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल ने आज केआईटी का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया व जरूरी दिशा-निर्देश दिए। सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, अपर कलेक्टर व उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार पाण्डेय एवं एडिशनल एसपी श्री आकाश मरकाम भी इस दौरान साथ रहे।
कलेक्टर श्री गोयल ने तेज गर्मी को देखते हुए सभी जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी मतगणना कक्ष में पर्याप्त संख्या में विंडो कूलर लगाने, साथ ही पीने के पानी और ओआरएस, शरबत इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने शौचालय की साफ -सफाई और पानी की लगातार आपूर्ति के लिए निर्देशित किया। इसके लिए पर्याप्त संख्या में मैन पावर लगाने के निर्देश आयुक्त नगर निगम व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिए। पार्किंग स्थल में भी नल से पानी सप्लाई के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर श्री गोयल ने परिसर में गणना में लगे अधिकारी-कर्मचारियों, अभ्यर्थियों व गणन अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिए निर्धारित मार्गों में सुरक्षा जांच व बेरीकेडिंग सहित जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। पोस्टल बैलेट के गणना के लिए कक्ष में प्रवेश हेतु अलग से मार्ग निर्धारित किया गया है, वहां भी सारी व्यवस्थाएं पूरी करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री गोयल ने कर्मचारियों को समय से उपस्थित होकर अपना स्थान ग्रहण कर लेने के लिए निर्देशित किया। स्ट्रॉन्ग रूम से काउंटिंग रूम तक ईवीएम की आवाजाही के लिए समुचित संख्या में लोगों की ड्यूटी लगाने और सभी के पास जारी करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम से काउंटिंग हाल तक सीसीटीवी से पूरा कवरेज होना है। इसके साथ ही कंट्रोल रूम में परिणामों और रिपोर्ट तैयार करने के लिए आवश्यक तैयारी 02 जून तक पूरी करने के निर्देश दिए। वाहनों की सुव्यवस्थित पार्किंग के लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए निर्देशित किया।
इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्री सुनील चंद्रवंशी, एसडीएम रायगढ़ श्री प्रवीण तिवारी, ईई पीडब्ल्यूडी श्री अमित कश्यप, खाद्य अधिकारी श्री चितरंजन सिंह, तहसीलदार श्री लोमस मिरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

4 जून को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम से गणना होगी शुरू

रायगढ़ के चारों विधानसभाओं लैलूंगा, रायगढ़, खरसिया, धरमजयगढ़ की मतगणना केआईटी, गढ़उमरिया में होगी। प्रात: 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती एवं प्रात: 8.30 बजे से ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। सभी चारों विधानसभा में ईवीएम की काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं। इसी प्रकार पूरे संसदीय क्षेत्र के डाक मत पत्रों, ईटीपीबीएस गणना हेतु केआईटी में अलग कक्ष में 10 टेबल की व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर उनको प्रथम प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 03 जून को प्रात: 11 बजे से केंद्रीय विद्यालय रायगढ़ में ईवीएम मतगणना दलों का द्वितीय प्रशिक्षण होगा। इसी तरह पोस्टल बैलट मतगणना दलों का द्वितीय प्रशिक्षण सृजन सभाकक्ष में 03 जून को अपरान्ह 3 बजे से होगा। मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था तीन लेयर में होगी। केआईटी भवन के 100 मीटर के दायरे में कोई वाहन आने की अनुमति नहीं होगी। बाहरी लेयर की सुरक्षा जि़ला पुलिस के हवाले रहेगी। मतगणना कक्ष के ठीक बाहर और मध्यवर्ती प्रवेश द्वार की सुरक्षा व्यवस्था केंद्रीय पुलिस बलों की जि़म्मेदारी होगी। मतगणना कक्ष में केवल प्रवेश पासधारी अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकते हैं। मतगणना कक्ष में मोबाइल, स्मार्ट वॉच, कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, माचिस, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट लाना सख्त वर्जित रहेगा। कलेक्टर श्री गोयल द्वारा आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने हेतु पुलिस और केंद्रीय बलों को निर्देशित किया गया है।
Election Commission of India
Chief Electoral Officer, Chhattisgarh
Kartikeya Ashok Goel

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular