Thursday, July 25, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़शिक्षा बिना किसी भेदभाव के हर व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने...

शिक्षा बिना किसी भेदभाव के हर व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने का अवसर देती है। गोमती साय,स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में मनाया गया शाला प्रवेश उत्सव,पत्थलगांव विधायक गोमती साय हुई शामिल,विद्यार्थियों का तिलक लगाकर किया गया स्वागत

नव प्रवेशी बच्चों को बांटी गई कॉपी-किताब और पेन

दोकड़ा। छत्तीसगढ़ में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 की शुरूआत विगत दिनों होने के बाद स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव मनाया जा रहा है।
इसी क्रम में जशपुर जिले के विभिन्न स्कूलों में आज प्रवेश उत्सव मनाया गया। वहीं स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल दोकड़ा के शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया,इस कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पत्थलगांव विधायक गोमती साय शामिल हुई।

संस्था के स्कूली बच्चों द्वारा करमा लोकनृत्य कर मांदर की थाप के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया।शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों का तिलक लगाकर, फूलों की माला पहनाकर और आरती उतारकर स्वागत किया गया। विद्यार्थियों में भी स्कूल आने का खास उत्साह नजर आया। विद्यार्थियों के स्वागत के लिए स्कूलों में पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी गई थी। कई स्कूलों में रंगोली भी बनाई गई। वही शिक्षकों ने नव प्रवेशी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान उन्होंने सभी बच्चों को कॉपी-किताब और पेन दिए। लंबे अंतराल के बाद जब नन्हें-मुन्हे बालक-बालिका स्कूल पहुंचे तो रौनक लौट आई है। स्कूलों में शिक्षक-शिक्षिकाओं के समूह द्वारा सभी छोटे बच्चों का मुख्य द्वार पर ही टीका लगाकर,स्वागत किया गया। प्रवेशोत्सव में बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों ने भी भाग लिया।स्कूल खुलने पर प्रदेश सहित जिले भर में शाला प्रवेश उत्सव मनाया जा रहा है। यह सिलसिला 15 जुलाई माह तक चलेगा। जिले के गाँव-गाँव व कस्बे-कस्बे के सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा।इस मौके पर विधायक श्रीमती साय ने कहा कि शिक्षा बिना किसी भेदभाव के हर व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान करती है। आप सभी अपना एक लक्ष्य तय करके गुरुजनों के सानिध्य में योग्यता बढ़ाए और अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़े। बच्चों को स्कूल आते हुए देखकर मन को प्रसन्नता मिलती है। माता-पिता विद्या अध्ययन में सहयोग करें। साथ ही साथ समाज की अभिन्न कड़ी के रूप में इनका संरक्षण, पोषण और उनके उज्जवल भविष्य के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी बच्चे बड़े होकर के गांव, स्कूल, माता-पिता का नाम रोशन करें।इस मौके मंडल अध्यक्ष दिनेश प्रसाद, हीरामति पैंकरा,इमाम खान,अनीता चौधरी,प्रतिमा भगत सरपंच , देवदत्त सिंह, पारथो सिंह,संतोष गुप्ता,रिजु तिर्की,ओमप्रकाश यादव ,रामकुमार रवानी सहित संस्था के प्राचार्य सलमोन तिर्की एवं सभी स्टाप मौजूद रहे।
“एक पेड़ मां के नाम”अभियान के तहत विधायक ने पौधारोपण भेंट कर दिलाई शपथ

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल दोकड़ा शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के पश्चात एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत विधायक श्रीमती साय ने छायादार पौधा भेंट कर संस्था के टीचर, बच्चों एवं अभिभावकों को एक पेड़ मां के नाम पर पौधारोपण करने के लिए शपथ दिलाई ।गौरतलब है की मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देश पर ’एक पेड़ माँ के नाम’ इस थीम पर पूरे राज्य के स्कूलों में पौधारोपण करने का अभियान चलाया जा रहा है।विधायक श्रीमती साय ने छात्रों को प्रेरित करते हुए बताया कि पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने में पेड़ पौधों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि अपने परिजन की स्मृति में पौध रोपण करें। पेड़ पौधों के कारण वातावरण का शुद्ध और तापमान नियंत्रित रहता है। पेड़ पौधों पर ही हमारे जीवन का भविष्य निर्भर रहता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे स्वयं तो पौधे लगायेंगे साथ ही अपने परिवार के सदस्यों एवं दोस्तों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular