Thursday, July 25, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़पुनर्मूल्यांकन के बाद संकल्प के 2 और विद्यार्थी प्रदेश टॉप-10 प्रावीण्य सूची...

पुनर्मूल्यांकन के बाद संकल्प के 2 और विद्यार्थी प्रदेश टॉप-10 प्रावीण्य सूची में,संकल्प की पहाड़ी कोरवा छात्रा अगोसमा ने 93.33 प्रतिशत प्राप्त कर रचा इतिहास

जशपुर l
जिला कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जशपुर जिले संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने इस वर्ष भी अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप बोर्ड परीक्षा में परिणाम दिया है l ज़िले के तीनों कैंपस में बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध ये संस्थान उत्कृष्ट प्रदर्शन करते रहे है l इस वर्ष कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल पाँच विद्यार्थियों ने राज्य के प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने में सफल रहे l शुक्रवार को पुनर्मूल्यांकन के नतीजे छ ग माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित किए गए जिसमें संकल्प के दो विद्यार्थियों के अंक बढ़ने से वे प्रावीण्य सूची में आ गये l विदित हो कि मुख्य परीक्षा परिणाम की घोषणा के समय जिले के 11 बच्चों ने कक्षा 10 वीं की प्रावीण्य सूची में एवं 1 बच्चे ने कक्षा 12 वीं की प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त कर जिले को गौरान्वित किया था । संकल्प के बच्चों ने पुनर्मूल्यांकन का आवेदन बोर्ड में भरा था जिसका परिणाम आने के बाद संकल्प जशपुर की छात्रा अराधना कुजूर का सामाजिक विज्ञान विषय में 13 नंबर की वृद्धि हुई जिसके कारण उसका प्राप्तांक 592 हो गया । जिससे उसका प्रावीण्य सूची में तीसरा स्थान निश्चित हो गया है l इसी तरह संकल्प कुनकुरी के छात्र रत्नेश प्रधान ने भी पुनर्मूल्यांकन का आवेदन किया तो इस छात्र के अंकों में वृद्धि हुई और इसका प्राप्तांक 587 हो गया और ये दोनों बच्चे अब माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10 वीं की प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने में सफल हो गये है ।

संकल्प के पहाड़ी कोरवा बच्चों का उत्कृष्ट प्रदर्शन

संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर से इस वर्ष 17 पहाड़ी कोरवा जनजाति के विद्यार्थियों ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी थी और सभी विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी से परीक्षा पास की है l इस वर्ग से टॉपर विद्यार्थी अगोसमा बनवासी ने 93.33 प्रतिशत प्राप्त कर इतिहास रच दिया l माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पीवीटीजी वर्ग का पृथक से प्रावीण्य सूची घोषित किया जाता है जिसमें इसका स्टेट टॉपर होने की पूरी संभावना है l संकल्प में पढ़ रहे सभी पहाड़ी कोरवा बच्चों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है l सभी बच्चे प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए है l इनमें से स्नेहा पहाड़िया 91% , आनंदी पहाड़िया। 91% , नीतू हसदा 92.67% का नाम उल्लेखनीय है l
राज्य की प्रावीण्य सूची में सम्मिलित विद्यार्थियों मे 02 संकल्प जशपुर , 02 संकल्प पत्थलगांव, 01 संकल्प कुनकुरी , 06 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम जशपुर, 02 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम पत्थलगांव, 01 प्रयास आवासीय विद्यालय जशपुर से है ।
इस वर्ष कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा में संकल्प जशपुर से 98.17 प्रतिशत के साथ अर्पिता शैली कुजूर ने चतुर्थ स्थान, संकल्प पत्थलगांव से 97.83 प्रतिशत के साथ रसिना चौहान और प्रीति समदूर दोनों ने छठवां स्थान प्राप्त किया था । अब पुनर्मूल्यांकन के बाद अनुराधा कुजुर एवं रत्नेश प्रधान के प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने के कारण संकल्प से कुल 5 बच्चे प्रावीण्य सूची में सम्मिलित हो गये है । वहीं संकल्प के 6 बच्चे मात्र 1-2 नंबर से प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने से वंचित हो गये है ।
विद्यार्थियों की इस सफलता पर कलेक्टर जशपुर डॉ. रवि मित्तल, सीईओ जिला पंचायत अभिषेक कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी पी.के. भटनागर, संकल्प जशपुर के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता, संकल्प कुनकुरी के प्राचार्य वाय.आर. कैवर्त, संकल्प पथलगाँव के प्राचार्य धर्मेंद्र यादव , यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पाण्डेय सहित संकल्प के शिक्षकों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बच्चों को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular