कलेक्टर से सांकेतिक भाषा में उनका नाम जानकर दिव्यांग बच्चों ने खुशी से लहराए हवा में हाथ -अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम सम्पन्न

Sharing is caring!


जशपुरनगर 03 दिसंबर 2019/कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने दिव्यांग बच्चों को जब सांकेतिक भाषा (साईन लेग्वेंज)में अपना नाम बताया तो कार्यक्रम में मौजूद बच्चों ने खुशी से हवा में हाथ हिलाकर उनका स्वागत एवं अभिवादन किया।

यह अवसर था, जशपुर जिला मुख्यालय में समग्र शिक्षा के तत्वाधान में विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय स्पोटर््स इवेन्ट के समापन एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का।

कलेक्टर श्री क्षीरसागर कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप पहुंचे थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में दिव्यंाग बच्चों ने गीत पर सामूहिक नृत्य की सराहनीय प्रस्तुति देने के बाद पुष्पगुच्छ भेंटकर  पश्चात् उनका स्वागत करने के साथ ही सांकेतिक भाषा में उन्हें अपना नाम भी बताया। जिसका अनुवाद मंच पर मौजूद बीआरपी कुमारी यशोदा सिदार ने किया

। दिव्यांग बच्चों द्वारा अपने की स्पेलिंग को सांकेतिक भाषा में बताए जाने के दौरान ही कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने अपने नाम की स्पेलिंग की सांकेतिक प्रस्तुति सीख ली।


उद्बोधन के दौरान उन्होंने बच्चों को अपने नाम की स्पेलिंग सांकेतिक भाषा के जरिए दी तो कार्यक्रम में मौजूद दिव्यांग बच्चों सहित सभी लोगों ने हवा में हाथ लहराकर उनके इस सफल प्रयास के लिए उन्हें बधाई दी।

कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने कहा कि दिव्यांग बच्चों के बेहतरी के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव सुविधाएं दी जाएगी।

उन्होंने साईन लेग्वेंज को सीखने के लिए इच्छुक लोगों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी करने की बात कही।

कलेक्टर ने कहा कि साईन लेग्वेज सीखना आसान है। इसके जरिए हमें दिव्यांग विशेषकर मूकबधिर एवं श्रवणबाधित बच्चों की बातों एवं उनकी भावनाओं को समझना आसान होगा। उनका लालनपालन एवं देखभाल बेहतर तरीके से करने में मदद मिलेगी।

कलेक्टर ने इस मौके पर दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित स्पोटर््स के विजयी प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह एवं उपहार भेंटकर उन्हें सम्मानित किया।

इस दो दिवसीय आयोजन में भाग लेने वाले सभी बच्चों को राजीवगांधी शिक्षा मिशन की ओर से उपहार भेंट किया गया।

कार्यक्रम मंे जिला समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन श्री विनोद कुमार पैंकरा ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम में 6-14 वर्ष दिव्यांग छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

दिव्यांग बच्चों ने जलेबी दौड़, मटकी फोड़, कुर्सी दौड़, 100 एवं200 मीटर दौड़ सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन.कुजूर ने आयोजन में शामिल बच्चों उनके पालकों सहित कार्यक्रम के आयोजन में सहभागी सभी लोगों के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन डी.डी.स्वर्णकार, राजेश अम्बष्ट ने किया।

Follow me in social media

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *