नवसंकल्प में जिले के युवाओं को 15 दिवसीय निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण-कलेक्टर ने आवास व्यवस्था का किया मुआयना

Sharing is caring!


जषपुरनगर 28 सितम्बर 2019/ जिला प्रशासन द्वारा संचालित नवसंकल्प शिक्षण संस्थान में जिले के युवाओं को वायु  सेना भर्ती रैली को ध्यान में रखते हुए 15 दिन का निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण आज 29 सितम्बर से दिया जाएगा। कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने जिला प्रशासन की ओर से एनईएस काॅलेज परिसर में निर्मित कन्या छात्रावास में वायुसेना भर्ती रैली के प्रतिभागियों के लिए की जा रही आवास व्यवस्था का मुआयना किया। इस अवसर पर एनईएस काॅलेज एवं नवसंकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य डाॅ.विजय रक्षित, एसडीएम श्री दशरथ राजपूत, संकल्प के प्राचार्य श्री विनोद गुप्ता, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता श्री टी.एक्का, श्री संजीव शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
कलेक्टर ने इसके पश्चात् एनईएस काॅलेज का भी मुआयना किया। उन्होंने एमएससी पूर्व एवं बीए प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उनकी पढ़ाई लिखाई एवं कैरियर के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने छात्र-छात्राओं को अपनी शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान देने तथा अपने कैरियर को बेहतर बनाने के लिए मनोयोग से जुट जाने की समझाईश दी। उन्होंने कहा किजिला प्रशासन द्वारा युवाओं के कैरियर मार्गदर्शन के लिए उड़ान नामक पुस्तिका के प्रकाशन किया जा रहा है। कैरियर मार्गदर्शिका उड़ान में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा क्षेत्र की विस्तृत जानकारी के साथ ही शासकीय सेवा में आने के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं एवं स्वरोजगार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। यह पुस्तिका युवाओं के कैरियर निर्धारण के लिए उपयोगी सााबित हो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखकर इसका प्रकाशन किया जा रहा है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को जिला प्रशासन की ओर से कैरियर मार्गदर्शिका ’उड़ान’ को निःशुल्क प्रदाय किए जाने की भी बात कही। कलेक्टर ने काॅलेज के प्राचार्य  डाॅ.रक्षित से महाविद्यालय में अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक अधोसंरचना, मरम्मत एवं रंग-रोगन का प्रस्ताव देने को कहा।  
यहां यह उल्लेखनीय है कि वायु सेना में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए 16 अक्टूबर को धमतरी  में रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसको ध्यान में रखते ही जशपुर के युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि जशपुर जिले के युवा वायु सेना का हिस्सा बनकर देश की सेवा कर सके। जिला प्रशासन द्वारा दिए जाने वाले इस निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए 100 युवाओं का चयन पंजीयन एवं काउसलिंग के माध्यम से किया गया है। ज्ञातव्य है कि  वायु सेना भर्ती रैली में शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से 12वीं अथवा इसके समकक्ष  कम से कम 50 प्रतिशत अंक सहित अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक तथा आयु 17 से 21 वर्ष के बीच होना आवश्यक है। वायु सेना में ग्रुप वाई के लिए लम्बाई 165 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।

Follow me in social media

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *