Thursday, September 19, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़विधानसभा का मानसून सत्र आज से, स्कूलों में होगा इको क्लब गठन,सीएम...

विधानसभा का मानसून सत्र आज से, स्कूलों में होगा इको क्लब गठन,सीएम साय कार्यमंत्रणा समिति की बैठक समेत अनेक कार्यक्रमों में होंगे शामिल,विधानसभा का मानसून सत्र आज से

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का आज का दौरा कार्यक्रम. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज से शुरू हो रहे विधानसभा मानसून सत्र में शामिल होंगे. जारी कार्यक्रम के अनुसार सीएम साय विधानसभा 9:50 में पहुंचेंगे. 10:00 बजे विधानसभा में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में शामिल होंगे. उसके बाद 11:00 बजे विधानसभा सत्र में शामिल होंगे.

विधानसभा का मानसून सत्र आज से

विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है यह सत्र 26 जुलाई तक चलेगा. सत्र के पहले दिन 4 दिवंगत पूर्व विधानसभा सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. सदन में विपक्ष बलौदाबाजार हिंसा पर स्थगन लाएगा. सुबह 10 बजे कार्यमंत्रणा की बैठक होगी. सत्र के पहले दिन सीएम विष्णुदेव साय, राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा, वन मंत्री केदार कश्यप अपने विभाग से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देंगे. राजस्व मंत्री के विभाग अंतर्गत वन भूमि पट्टा के लिए फर्जी दस्तावेज बनाने की शिकायत से जुड़े सवाल रहेंगे. सीएम साय स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत रायपुर जिले के स्कूलों में शिक्षकों के लिए पदों की पूर्ति से जुड़े सवाल के उत्तर देंगे. वन मंत्री कश्यप विधानसभा क्षेत्र जगदलपुर में तेंदूपत्ता संग्राहकों को देय बीमा राशि से जुड़े सवाल के उत्तर देंगे. वहीं विधायक भावना बोहरा और अजय चंद्राकर कबीरधाम जिले में हुए किसान की हत्या को लेकर गृहमंत्री का ध्यानाकर्षण करेंगे. विधायक हर्षिता बघेल राजनांदगांव जिले में सड़कों की स्वीकृति के बाद भी टेंडर ओपन नहीं किए जाने को लेकर PWD मंत्री का ध्यानाकर्षण करेंगी.

छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में होगा इको क्लब गठन

नई शिक्षा नीति 2020 के तहत छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में राष्ट्रव्यापी शिक्षा सप्ताह के अंतर्गत 27 जुलाई को मिशन लाईफ भी मनाया जाएगा. इसके तहत पर्यावरण के संरक्षण के महत्व को लेकर बच्चों में जागरूकता के लिए स्कूलों में इको क्लब के गठन के किया जायेगा.

इको क्लब के माध्यम से एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण किया जाएगा. इको क्लब के सदस्यों को समुदाय के समक्ष 27 जुलाई को शपथ दिलाई जाएगी. इस दिन प्रत्येक स्कूल में कम से कम 35 पौधों का रोपण कर उनके देखरेख और रखरखाव की जिम्मेदारी स्कूली बच्चों को दी जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में मिशन लाइफ के लिए नए इको क्लब गठन के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं. जारी निर्देश के अनुसार स्कूल प्रधानपाठक, प्राचार्य इको क्लब का प्रमुख, संरक्षक होंगे. पोस्ट ग्रेजुएट टीचर इको क्लब के प्रभारी होंगे. इको क्लबों में प्रत्येक कक्षा से 4-5 छात्र शामिल किया जाएगा. मिशन लाइफ के लिए एक छात्र को क्लब का इको अध्यक्ष बनाया जाएगा.

भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय मेरिलाइफ पोर्टलhttps://merilife.nic.in/पर मिशनलाइफ के अंतर्गत पौधरोपण की जानकारी annaduraid@nic.in अपलोड की जाएगी. पौधे लगाने से लेकर उसकी सेवा करने तक की फोटो (जियोटैग) साझा करेंगे, स्कूलों को वृक्षारोपण अभियान की जियोटैग की गई छवियां गूगल ट्रैकर साझा की जाएगी. सोशल मीडिया पर स्कूल हैशटैग #Plant for Mother और # एक पेड़ मां के नाम का हैशटैग से व्यापक प्रसार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को श्रावण मास की दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भगवान शिव की आराधना के पवित्र श्रावण मास के 22 जुलाई से शुभारंभ पर सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. इस अवसर पर उन्होंनेे प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की है. CM साय ने कहा है कि सावन मास के प्रारंभ के साथ ही शिव जी की विशेष आराधना शुरू हो जाती है. श्रद्धालु पूरे भक्तिभाव से सावन सोमवार को शिवजी का व्रत रखते हैं. इस दौरान शिवालयों में भक्तों की भीड़ होती है, कांवर निकलते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान शिव जी की कृपा सदा सभी पर बनी रहे.

रायपुर में आज

पूजन अनुष्ठान

खरतरगच्छाधिपति आचार्यश्री मणिप्रभ सूरि द्वारा प्रतिष्ठित श्रीसीमंधर स्वामी जैन मंदिर व चमत्कारी श्रीजिनकुशल सूरि जैन दादाबाड़ी भैरव सोसायटी में चातुर्मास पर विविध पूजन अनुष्ठान, प्रातः 6 बजे परमात्मा की स्नात्र पूजा व नवांगी पूजा, शाम 6.30 बजे आरती व प्रतिक्रमण होगा.

जिनवाणी प्रवचन

दीर्घ तपस्वी जैन संत विरागमुनि का जिनवाणी प्रवचन,श्रीजिनकुशल सूरी जैन दादाबाड़ी एमजी रोड में सुबह 8.45 से 9.45 बजे के मध्य होगा.

जैनाचार्य हस्तीमल महाराज के शिष्य शीतलराज महाराज का चातुर्मासिक जिनवाणी प्रवचन, पुजारी पार्क मानस भवन में प्रातः 8.45 से 9.45 बजे तक होगा.

जैनाचार्यश्री महाश्रमण के शिष्य मुनिश्री सुधाकर का आध्यात्मिक व आगम आधारित प्रवचन, लालगंगा Birb पटवा भवन टैगोरनगर में सुबह 9 से 10 बजे तक होगा.

साधुमार्गी जैन संघ के चातुर्मास स्थल समता परिसर अमलीडीह में साध्वीद्वय महासती सुयशाश्री, महासती जयप्रज्ञाश्री का प्रवचन, सुबह 9 बजे से होगा.

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular