Thursday, September 19, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम में जशप्योर टीम करेगी नवाचारों...

दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम में जशप्योर टीम करेगी नवाचारों का  प्रदर्शन,आदिवासी महिला स्व सहायता समूहों को बनाया जा रहा सशक्त

जशपुरनगर 17 सितम्बर 2024/मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जशपुर अंचल क्षेत्रों में आदिवासी युवाओं महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए बेहतर प्रयास कर रहे हैं। जिले में विभिन्न प्रकार के वनोपज पाए जाते हैं। जिनका उत्पाद तैयार करके दिल्ली तक भी पहुंचाया जा रहा है, ताकि स्थानीय युवाओं और महिलाओं को लाभ मिल सके।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल एवं जिला प्रशासन की विशेष पहल पर अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में जशप्योर टीम वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 में नवाचारों में प्रदर्शन करने जा रही है। जिला प्रशासन स्टॉल स्थान सुरक्षित करने, यात्रा और आवास व्यवस्था को सुविधाजनक बनाने में सहायता कर रहा हैं। यह पहल स्थानीय उद्यमों को बढ़ावा देने और आदिवासी समुदायों को सशक्त बनाने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

जशप्योर को प्रतिष्ठित वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 कार्यक्रम में जशपुर का प्रतिनिधित्व करेगें। टीम 19 से 22 सितंबर 2024 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होगें। जहॉ महुआ उत्पादों के साथ अपने अभूतपूर्व नवाचारों की जानकारी देगें। जिसका लक्ष्य इस पारंपरिक सामग्री को आम थाली में लाना है।

महुआ और बाजरा आधारित उत्पादों के साथ नवाचार

      युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन ने बताया कि जशप्योर एक महत्वपूर्ण लघु वन उपज, महुआ फूलों का उपयोग करके नवीन उत्पाद विकसित करने में सबसे आगे रहा है। हमारी टीम महुआ-आधारित उत्पादों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेगी जो पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ती है, स्थिरता और पोषण पर जोर देती है। महुआ उत्पादों के अलावा, हम अपने बाजरा-आधारित उत्पादों का भी प्रदर्शन करेंगे, जिनमें पास्ता, कुकीज़ और कोल्ड-प्रोसेस्ड, ढेकी कुटा जवाफूल चावल शामिल हैं, जो बाजरा के पोषण संबंधी लाभों और बहुमुखी प्रतिभा को उजागर करते हैं।

मुख्य उददेश्य  

      हमारा मुख्य उददेश्य महुआ को रोजमर्रा के भोजन में शामिल करना है, जिससे यह दुनिया भर के घरों में मुख्य भोजन बन जाए। यह पहल न केवल महुआ के पोषण संबंधी लाभों को बढ़ावा देती है बल्कि इसके संग्रह और प्रसंस्करण में शामिल आदिवासी समुदायों की आजीविका का भी समर्थन करती है।

आदिवासी महिलाओं और स्व सहायता समूह सदस्यों को सशक्त बनाना

         हमारी भागीदारी का मुख्य आकर्षण आदिवासी महिलाओं और स्व-सहायता समूह (एसएचजी) के सदस्यों को मिलने वाला अवसर है। अनेश्वरी भगत और प्रभा साई, दो समर्पित एसएचजी सदस्य, इस कार्यक्रम में जशप्योर टीम का हिस्सा होंगे। उनकी भागीदारी आदिवासी समुदायों को सशक्त बनाने और अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके योगदान को प्रदर्शित करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 के बारे में

      भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित, वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 एक प्रमुख कार्यक्रम है जो वैश्विक खाद्य उद्योग के हितधारकों को एक साथ लाता है। इस आयोजन में खाद्य क्षेत्र में निवेश और नवाचारों को बढ़ावा देने वाली प्रदर्शनियाँ, सम्मेलन और नेटवर्किंग के अवसर शामिल हैं।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular