Monday, September 16, 2024
No menu items!
Homeविश्वSunita Williams और Butch Wilmore को अंतरिक्ष में फंसे हुए लगभग दो...

Sunita Williams और Butch Wilmore को अंतरिक्ष में फंसे हुए लगभग दो महीने हो गए,अब वापसी को लेकर NASA को करना होगा बड़ा फैसला

अंतरिक्ष यात्री Sunita Williams और Butch Wilmore को अंतरिक्ष में फंसे हुए लगभग दो महीने हो गए हैं और अब तक उनकी धरती पर वापसी नहीं हो पाई है. इस पर NASA उनकी वापसी के लिए नई योजनाओं पर कार्यरत है.

अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर से उड़ान भरी थी. दोनों को अंतरिक्ष से लगभग 1 सप्ताह बाद ही वापस लौटना था लेकिन परीक्षण उड़ान में तकनीकी कमियों और हीलियम का रिसाव इतना गंभीर हो गया कि NASA ने स्टारलाइनर को अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक कर दिया. दोनों तभी से अंतरिक्ष में फंसे हैं.

NASA कल लेगा अंतिम निर्णय (Sunita Williams And Butch Wilmore News)

नासा Sunita Williams And Butch Wilmore की वापसी के लिए दो विकल्पों पर विचार कर रहा है, एक बोइंग के स्टारलाइनर के जरिए या फिर स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के माध्यम से. नासा के प्रशासक बिल नेल्सन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक कल होने वाली है, जिसमें अंतिम निर्णय लिया जाएगा कि किस विकल्प से उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जाए.

1 सप्ताह में होनी थी वापसी 

अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने पांच जून को बोइंग के स्टारलाइनर से उड़ान भरी थी. उन्हें अंतरिक्ष स्टेशन से लगभग एक सप्ताह बाद ही लौटना था. लेकिन इस परीक्षण उड़ान में थ्रस्टर विफलताओं का सामना करना पड़ा था और हीलियम का रिसाव इतना गंभीर हो गया कि नासा ने स्टारलाइनर को अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक कर दिया. 

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular