Thursday, September 19, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़कक्षा 9वीं से 12वीं तक हर साल 12000 रुपए स्कॉलरशिप पाने का...

कक्षा 9वीं से 12वीं तक हर साल 12000 रुपए स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर, जशपुर जिले के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भरेंगें NMMSE स्कॉलरशिप परीक्षा का फार्म ।


जशपुर नगर।

     कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देश पर जशपुर जिले के सरकारी स्कूलो के कक्षा 8वीं के सभी पात्र विद्यार्थीयों को स्कॉलरशिप परीक्षा का फॉर्म भराया जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी आगामी 15 दिसंबर को NMMSE ( National merit means scholarship exam) की परीक्षा संभावित है । इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को सरकार की ओर से कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक 1000/- प्रतिमाह प्रोत्साहन के रूप में दिया जाता है। शिक्षा मंत्रालय ने 2024-25 के लिए आवेदन करने की तारीख 30 सितंबर तक बढ़ायी है। 
     यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी और संकल्प जशपुर के प्राचार्य विनोद  कुमार गुप्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को विद्यार्थियो को फॉर्म भराने के संबंध में निर्देश जारी कर दिये गए हैं। उन्होने बताया कि स्कॉलरशिप परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विद्यार्थी को कक्षा 8 वीं में अध्ययनरत होना आवश्यक है तथा कक्षा 7 वीं में अनारक्षित वर्ग के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक एवं आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत् अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। साथ ही विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रू. से कम होनी चाहिए। परीक्षा के लिए वेबसाइट  scholarship.gov.in के माध्यम से निःशुल्क आवेदन किया जा सकता है। स्कॉलरशिप हेतु दो परीक्षाएं , पहली मेंटल एबीलिटी टेस्ट तथा दूसरी स्कॉलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट में सम्मिलित होना होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राइवेट, केन्द्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल और नवोदय विद्यालय के विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकते हैें।
Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular