Sunday, September 8, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल होंगे CM...

नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल होंगे CM साय, केंद्रीय बजट की खूबियां गिनाएंगे 4 केंद्रीय मंत्री, प्रदेश में जनसमस्या निवारण पखवाड़ा आज

रायपुर। नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक शनिवार को ‘विकसित भारत विजन 2047’ के तहत नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी. इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी शामिल होंगे. उनके साथ उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा भी मौजूद रहेंगे. बैठक में दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री साय का उद्बोधन और 2047 तक विकसित छत्तीसगढ़ बनाने की दिशा में शासन की योजनाओं पर प्रजेंटेशन होगा. इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपाल उपस्थित रहेंगे.

सीएम साय बैठक में छत्तीसगढ़ की आवश्यकताओं, चुनौतियों और विकास योजनाओं पर चर्चा करेंगे. वे शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, और डिजिटल अधोसंरचना जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार साझा करेंगे. इसके अलावा, वे राज्य के युवाओं के लिए रोजगार और कौशल विकास के मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे.

भाजपा आज केंद्रीय बजट के प्रमुख बिंदुओं को जनता तक पहुंचाने के लिए विशेष संवाद कार्यक्रम का आयोजन करेगी. इस कार्यक्रम में चार केंद्रीय मंत्री छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में जनता से संवाद करेंगे और बजट के लाभकारी पहलुओं को साझा करेंगे. जिसमें केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया राजधानी रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे और बजट के आर्थिक पहलुओं पर चर्चा करेंगे. आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री तोखन साहू दुर्ग जिले में मोर्चा संभालेंगे. महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर को सरगुजा का जिम्मा मिला है. वहीं स्वास्थ एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री जाधव प्रताप राव बिलासपुर में बुद्धजीवी संवाद करेंगे.

प्रदेश में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शुरू

प्रदेश के 184 नगरीय निकायों में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शुरू होगा. 27 जुलाई से 10 अगस्त तक हर वार्ड में शिविर लगाकर आम जनता की समस्याओं का यथाशीघ्र मौके पर ही समाधान किया जाएगा. वहीं रायपुर के 8 जोनों के वार्डों में शिविर लगेंगे. शिविर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित किए जाएंगे. जिसमें नल कनेक्शन, राशन कार्ड, राष्ट्रीय परिवार सहायता, वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन निर्माण अनुज्ञप्तियां, अनापत्ति प्रमाण पत्र, नामांतरण और स्वरोजगार प्रकरण जैसे समस्याओं का निराकरण हो सकेगा. वहीं करदाताओं के करो के भुगतान की भी सुविधा होगी.

रायपुर में आज

रायपुर के इन वार्डों में लगेगा जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर

प्रदेश के नगर निगम, नगर पंचायत और नगर पालिका आज से शुरू हो रहे जनसमस्या निवारण पखवाड़ा के लिए शिविर लगाए जाएंगे. इसके तहत आज रायपुर के 8 अलग-अलग वार्डों में जनसमस्या निवारण शिविर लगाया जाएगा. जिसमें बंजारी माता वार्ड, हवलदार अब्दुल हमीद वार्ड, रानी लक्ष्मी बार्ड वार्ड, सिविल लाइन वार्ड, ठा. प्यारेलाल वार्ड, शहीद ब्रिगेडियर उस्मान वार्ड, शहीद मनमोहन सिंह बख्शी वार्ड में तथा वीर सावरकर नगर वार्ड में शिविर लगाया जाएगा.

व्याख्यान

श्रीदसा सोरठिया वणिक समाज द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के अंतर्गत बच्चों को मोबाइल की लत से दूर रखने के विषय पर शिक्षाविद् डॉ. मुकेश शाह का अभिभावकों के लिए व्याख्यान, मोहन मैरिज पैलेस, टाटीबंध में शाम 4.30 बजे से होगा.

मणिकर्णिका एक्सपो

अग्रवाल महिला मंडल द्वारा मणिकर्णिका एक्सपो, छोकरा नाला के पास अग्रसेन धाम में पूर्वान्ह 11 बजे से होगा.

रामरक्षा स्तोत्र पाठ

महाराष्ट्र मंडल की आध्यात्मिक समिति द्वारा मंडल के सभी केंद्रों की महिला सदस्यों द्वारा समीपस्थ मंदिरों व आवास में रामरक्षा स्तोत्र व हनुमान चालीसा पाठ, शाम 7 बजे से होगा.

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular