Thursday, September 19, 2024
No menu items!
Homeछत्तीसगढ़शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव में 78 वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया।...

शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव में 78 वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. के. राय ने ध्वजारोहण कर एनसीसी टुकड़ियों की सलामी ली


ठाकुर शोभा सिंह शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव में 78 वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. के. राय ने ध्वजारोहण कर एनसीसी टुकड़ियों की सलामी ली ।

देश को आजाद दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देते हुए डॉ. राय ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के कई वर्षों तक संघर्ष , आंदोलन , उसके अथक प्रयास एवं उनकी कुर्बानियों के फलस्वरूप सैकड़ो वर्षों तक अंग्रेजों की गुलामी से हमारा देश आजाद हुआ।

उन्होंने कहा कि अंग्रेजो के आने से पूर्व हमारा देश धन संपदा एवं वैभव से भरा हुआ था, इसलिए उस जमाने में हमारे देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था ।यहां की सांस्कृतिक विरासत , वैभवशाली परंपराएं विश्व के लोगों को आकर्षित करता था। इसी कारण से कई विदेशी ताकतें भारत में आई- गई और अंग्रेज कई वर्षों तक शासन करके देश की अर्थव्यवस्था को कंगाली हालत में छोड़कर गए ।

आज के दिन पूरे देश भर में उत्साह,उमंग और स्वतंत्रता सेनानियों के आदर्श मूल्यों को याद करके फिर से देश को समृद्धि एवं वैभवशाली बनाने का संकल्प लेने का दिन है ।

इस अवसर पर उन्होंने समस्त छात्र- छात्राओं एवं महाविद्यालय परिवार को शुभकामनाएं दी।इस मौके पर वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. आर.एस.कांत ने स्वतंत्रता दिवस की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए महाविद्यालय परिवार को सुख समृद्धि हेतु शुभकामनाएं दी। उद्बोधन के क्रम में प्रो. जे.के. भगत ने कहा की सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत विश्व में विख्यात है, आजाद भारत की संकल्पना तभी साकार होगा जब यहां का लोकतंत्र सफल हो।उन्होंने लोकतंत्र की सफलता के लिए शिक्षा और संस्कार को प्रमुख आधार बताया।आज के शुभ अवसर पर सभी लोगों को शिक्षित होने के साथ-साथ अच्छे संस्कार को सीखने का संकल्प लेने का दिन है।उद्बोधन क्रम के पश्चात रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक कु. कौशल्या नाग एवं साथी ने सरस्वती वंदना, राज्य गीत , नृत्य भाषण एवं “ए मेरे वतन के लोगों “की मनमोहक देश भक्ति गीत प्रस्तुत कर सबको भाव विभोर किया।
ज्ञात हो कि राष्ट्रीय सेवा योजना की जिला इकाई , जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में ग्रीष्मकालीन सत्र में “जय हो जशपुर” की थीम पर पूरे जशपुर जिले में जन जागरूकता अभियान चलाया गया था। महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. टी.आर. पाटले के मार्गदर्शन में इस थीम के अंतर्गत महाविद्यालय के 50 स्वयंसेवक छात्र- छात्राओं ने पत्थलगांव क्षेत्र के अलग-अलग ग्राम- पंचायत में कई ग्रुप में बंटकर गांव में व्याप्त सामाजिक कुरीतियां एवं कई गम्भीर बिमारी जैसे -बाल विवाह दहेज प्रथा, अशिक्षा,रूढ़िवादी अंधविश्वास , सिकलसेल एवं अन्य बीमारी से दूर रहने के लिए नुक्कड़ ,नाटक ,सभाएं, जनसंपर्क के माध्यम से अलख जगाने का काम किए थे, ऐसे छात्र-छात्राओं को जिला प्रशासन द्वारा दिये गये प्रशस्ति पत्र को स्वतंत्रता दिवस के शुभ-अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राय के हांथों से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया। जन जागरूकता अभियान में सम्मिलित स्वयं -सेवकों को उनके सराहनीय कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा 24000 रुपए प्रदान किया गया था। इसे छात्र-छात्राओं ने स्वयं ना लेकर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ में दान कर दिए ‘ स्वयं -सेवकों की इस सराहनीय कार्य से अभिभूत होकर प्राचार्य ने इन विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी ।कार्यक्रम के अंत में प्रो. मनमोहन किरवानी द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया।ध्वजारोहण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का सफल संचालन प्रो.विक्रांत मोदी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक दीपक कुमार द्वारा किया गया । पूरे कार्यक्रम के सुव्यवस्थित संचालन में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक एवं एनसीसी कैडेट्स का योगदान महत्वपूर्ण रहा।इस अवसर पर अतिथि प्राध्यापक श्री नीलम मांडवी , डॉ. संगीता बंजारा, डॉ.कृष्ण कुमार पैंकरा, डॉ.पूजा बंजारे ,अविनाश केरकेट्टा ,अल्पना कुजूर ,श्रीमती कृपा मनी कुजूर , तुलसी कर्ष सुनील यादव ,बसंत यादव , श्रीमती गीतांजली प्रधान , पूनम चौहान ,चेतना यादव ,अनिता कुजूर एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Ravindra Singh Bhatia
Ravindra Singh Bhatiahttps://ppnews.in
Chief Editor PPNEWS.IN. More Details 9755884666
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular