छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय संघ के जिला मीडिया प्रभारी देवेंद्र साहू ने बताया कि अम्बिकापुर में किये गए घोषणा अनुसार सभी शिक्षाकर्मियों का संविलियन प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह जी को करना था एवम केबिनेट में भी पास करवाना था,अपितु इसके विपरीत परिणाम से आज सबसे ज़्यादा पीड़ित शिक्षाकर्मियों में शिक्षाकर्मी वर्ग 03 ही ठगा सा महसूस कर रहे हैं।जो शिक्षाकर्मी विगत 23 सालो से 1 ही पद में कार्य कर रहे हैं उन्हें लॉलीपॉप के सिवा कुछ नही मिल रहा है।

 

छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय संघ के जिला मीडिया प्रभारी देवेंद्र साहू ने बताया कि अम्बिकापुर में किये गए घोषणा अनुसार सभी शिक्षाकर्मियों का संविलियन प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह जी को करना था एवम केबिनेट में भी पास करवाना था,अपितु इसके विपरीत परिणाम से आज सबसे ज़्यादा पीड़ित शिक्षाकर्मियों में शिक्षाकर्मी वर्ग 03 ही ठगा सा महसूस कर रहे हैं।जो शिक्षाकर्मी विगत 23 सालो से 1 ही पद में कार्य कर रहे हैं उन्हें लॉलीपॉप के सिवा कुछ नही मिल रहा है।यदि इन्हें क्रमोन्नत वेतनमान के साथ वेतन प्रदाय की जाती है तभी वर्ग 01 या 02 के समकक्ष ही वेतन प्राप्त हो सकता है, अन्यथा 15 से 20 हजार के आसपास वेतनमान में अंतर आ जायेगा और इस स्तिथि को देखते हुए आज वर्ग 03 अपने आपको ठगा महसूस कर रहा है।

8 साल से नीचे वाले साथियो को तात्कालिक लाभ न देने से हमे कोई खुशी मिल रही होगी..?? सभी साथी हमारे अपने हैं, इस बात का दुःख हमे भी है संविलियन सबका होना था,अथवा 8वर्ष से कम वाले साथियो को पुनरीक्षित वेतनमान आदि का तात्कालिक लाभ देना चाहिए था.,पर 8 वर्ष से कम वाले साथियो के लिए कुछ नही )हुआ कहना सरासर गलत है..संविलियन और 7pay से सबसे ज्यादा लाभ हमारे नए साथियो को ही मिलेगा।

*कैसे..जरा इधर दूरगामी लाभ को भी सोचें*

1994 से नियुक्त शिक्षाकर्मी 2018 में यानि 23 वर्षों के उपरांत हजारों आंदोलन,यातनाओं के बाद शासकीय शिक्षक और 7pay पा रहा है,और अब इन शिक्षाकर्मियों के पास कम से कम में 5 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा में 10 वर्ष की सेवावधि ही शेष है,यहां तक कुछ लोग रिटायरमेंट हो चुके कुछ करीब हैं। सोचिए इन बेचारों को अपने सेवावधि के अंतिम पड़ाव में यह खुशी मिल रही है। बढ़ी हुई वेतन राशि से यह कितना पैसा जमा कर पायेगा,CPS में अत्यंत अल्प राशि ही जमा हो पायेगा जिससे यह अपनी बाकि की जिंदगी गुजारेगा..?

इसी तरह 2005 वालो के पास भी कम से कम 10 और ज्यादा से ज्यादा 20 साल की सेवावधि शेष है..इस संविलियन का लाभ भी यह वर्ग बहुत कम समय के लिए ही उठा पायेगा..

अब चर्चा नए साथियो का भी कर लें जो गुस्से से लबरेज हैं कि उन्हें कुछ नही मिला..जबकि संविलियन का सर्वाधिक फायदा आपको ही मिल रहा है..तात्कालिक लाभ भले न मिला पर आपकी भावी भविष्य अत्यंत उज्ज्वल है, संविलियन का सर्वाधिक आर्थिक,सामाजिक और सेवावधि का लाभ आप सबको ही मिल रहा है।*

पहला लाभ- 2013 के आंदोलन से बाकियो को 8 साल में केवल पुनरीक्षित का लाभ मिला,जबकि इस बार आपको सीधा शासकीयकरण और 7pay मिल रहा है,जबकि 8 साल से ज्यादा वालो को इसके लिए अतिरिक्त 5 साल लगा और पुनः सँघर्ष करना पड़ा।इस तरह देखें तो जो दूसरों को 23 साल या 15 साल में मिल रहा है वो आपको मात्र 8 वर्ष में मिल रहा है तो फायदे में कौन है..?

दूसरा लाभ-चूंकि अभी आपकी नियुक्ति नई है इसलिये शासकीयकरण होने का और 7pay जैसे भारी भरकम राशि से आपकी शुरुआत हो रही है,सेवावधि का पूरा 30 साल से 35 साल बचा है।

प्रमोशन,क्रमोन्नति,चिकित्सा,स्थानांतरण,अनुकम्पा जैसे चीजो के लिए अब आपको सफर नही करना पड़ेगा।

आपकी निश्चिंतता से भरा जीवन होने वाला है,

सर्वाधिक सेवावधि का लाभ आप ले रहे हैं,सर्वाधिक आर्थिक लाभ आपको मिलने वाला है।

आपको 8 साल बाद अब कोई आंदोलन करने की जरूरत नही पड़ेगी क्योंकि शासकीयकरण होने से समस्त सुविधाओ के आप पात्र बनेंगे।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *