इन स्मार्ट तरीकों से निवेश करते हैं अमीर, तभी तो बढ़ता जाता है उनका पैसा

नई दिल्ली: मध्यम वर्ग के लोगों के साथ एक बड़ी समस्या यह रहती है कि वह अपनी आय की बड़ी मात्रा को खर्च कर देते हैं और बचाने के लिए उनके पास कुछ भी नहीं रहता है. हालांकि अगर देखा जाए कि तो उनकी जिंदगी भर पाए कुछ कम नहीं होती है निवेश की जानकारी न होने की वजह से वह जो भी बचाते हैं उसमें उनको बेहतरीन रिटर्न नहीं मिल पाता है. इसके उल्टा जो पैसे वाले लोग होते हैं उनके फाइनेंशियल एडवाइजर उनको निवेश की अच्छी सलाह देते हैं

क्या हैं वह तरीके जो अमीर को और अमीर बना रहे हैं 
एक रिपोर्ट की मानें तो दुनिया भर के अमीर अब अपने पास ज्यादा कैश रख रहे हैं. ये वह लोग जिनके पास 5 से 6 करोड़ रुपये के आसपास धन है और यह लोग कुछ ऐसे तरीके अपना रहे हैं जिनसे इनकी संपत्ति में इजाफा हो रहा है.

1- अगर आप सोचते हैं कि पैसे वाले लोग अपना ज्यादा पैसा कारोबार में लगा देते हैं तो यह ट्रेंड अब खत्म हो गया है. दुनिया में जिस तरह से आर्थिक हालात बदल रहे हैं उससे अब यह लोग ज्यादा पैसा अपने पास रखते हैं क्योंकि ऐसा उनको लगता है कि पता नहीं है कि कब कहां बड़े निवेश का मौका मिल जाए.

2- अमीर अपनी फिक्स इनकम से समझौता नहीं करते हैं. आमतौर पर फिक्स इनकम का पैसा बॉड में लगा दिया जाता है फिर चाहे रिटर्न कम ही क्यों न मिले.

3- भारत में आम धारणा है कि रियल इस्टेट में निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलता है लेकिन अब बड़े निवेशक इससे निकल रहे हैं और अब उनके पास अच्छा-खासा कैश होने से वह दूसरी जगहों पर निवेश कर पाने की स्थिति में हैं.

4- दुनिया भर के इक्विटी मार्केट में भले ही उठापटक चल रही हो लेकिन पैसे वाले निवेशकों इसमें लगातार निवेश कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक 2016 की तुलना में 2017 में इक्विटी मार्केट में निवेश बढ़ गया है.

5- बड़े निवेशकों का अब स्टॉक मार्केट, बांड और रियल इस्टेट के अलावा किए जाने वाले निवेश जिसे (अल्टरनेटिव निवेश) में अब रुचि नहीं दिखा रहे हैं और यहां से भी पैसा निकालना शुरू कर दिया है और इक्विटी मार्केट में पैसा लगा रहे हैं.

लेकिन किसी भी ऐसे निवेश से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरूर लेनी चाहिए कई बार नासमझी की वजह से भी नुकसान की आशंका रहती है.

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *