सीबीएसई 2018 बोर्ड परीक्षा: 9वीं व 11वीं के बच्चों को अब नहीं देना होगा आय प्रमाण-पत्र, स्व प्रमाणित आय की घोषणा होगी पर्याप्त

0

कोरबा :- वर्ष 2018 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड ने छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों की सुविधा के लिए अभी से औपचारिकता पूरी करने शुरुआत कर दी है। आगामी सत्र में एडमिशन लेने वाले कक्षा 9वीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं को आय प्रमाण पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी। अब छात्र स्व प्रमाणित आय की घोषणा कर सकेंगे। जिसे स्कूल प्रबंधन ही नहीं वरन बोर्ड भी मान्य करेगा। दूसरी ओर बोर्ड छात्रों के आधार कार्ड नंबर को अनिवार्य कर दिया है।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) ने छात्रों के आधार कार्ड नंबर को जरूरी जगहों पर दर्ज करना अनिवार्य कर दिया है। बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि वे छात्रों को आईटी रिटर्न्स व आय प्रमाण पत्र लाने के लिए दबाव नहीं बनाएं। छात्रों का स्वप्रमाणित आय की घोषणा ही अब पर्याप्त होगी। सीबीएसई ने अपने सर्कुलर में कहा है कि स्कूलों को अब आईटीआर या किसी अन्य आय के स्रोत की मांग नहीं करनी चाहिए। 9वीं व 11वीं के बच्चों से यह रिकार्ड लिए जाने का लाभ उन्हें बोर्ड परीक्षा में मिलने लगेगा। जिससे उन्हें हर साल औपचारिकताएं पूरी करने के लिए दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे बच्चों के साथ उनके अभिभावकों ही नहीं वरन स्कूल प्रबंधन को भी राहत मिलेगी। एक बार छात्रों का रिकार्ड ऑनलाइन दर्ज होने से सभी को फायदा होगा।

अगर नहीं है आधार

ऐसे में सभी सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले छात्रों की जानकारी देना अनिवार्य है। सर्कुलर में कहा गया है कि जहां भी आधार नंबर की जरूरत है उसे जरूर दर्ज करें। जिन राज्यों में आधार नंबर की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है वहां बैंक अकाउंट की जानकारी मुहैया कराई जा सकती है।

रद्द हो सकती है मान्यता

कक्षा 11वीं के लिए सिर्फ उन्हीं विषयों को आवंटित करने के लिए कहा गया जिसकी बोर्ड ने अनुमति दी है। ऐसे में अगर गलत विषय का आवंटन किया गया तो स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी व उनकी मान्यता भी रद्द की जा सकती है।

सीबीएसई ने मांगी जानकारी

सीबीएसई बोर्ड ने यह सर्कुलर उस वक्त जारी किया है जब वह वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा के लिए औपचारिकताएं शुरू करने जा रहा है। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वह बोर्ड की वेबसाइट पर कक्षा 9 व कक्षा 11 के रेगुलर और प्राइवेट छात्रों की जानकारी मुहैया कराएं। कक्षा 9 व कक्षा 11 के छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed