कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने पहुंच विहीन क्षेत्रों तक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना हमारी प्राथमिकता श्रेणी में हैं

कलेक्टर डॉ. श्री रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने दूरस्थ और पहुंच विहीन क्षेत्रों तक लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाएं में किसी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी इसका विशेष ध्यान रखें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री जितेन्द्र यादव, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रंजीत टोप्पो और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
 समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने जिला अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारियों की रिक्त पदों और भर्ती प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिला स्तर में भर्ती प्रक्रिया को विज्ञापन प्रकाशित करवाकर और दावा आपत्ति के माध्यम से शतप्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें भर्ती प्रक्रिया में समय सीमा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।कलेक्टर ने 38 शेष बचे हुए रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती करने के निर्देश दिए हैं साथ स्वास्थ्य केन्द्र की निर्माण कार्य की स्थिति और जर्जर भवनों की जानकारी भी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को जिले के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन की सिपेज वायरिंग और शौचालय की स्थिति की जानकारी ली और ठीक करवाने के निर्देश दिए हैं इसके लिए आरईएस विभाग को स्वास्थ्य केन्द्रो का भौतिक सत्यापन करके प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं ताकि लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा सके।
 कलेक्टर ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना हमारी प्राथमिकता की श्रेणी में हैं। स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध मशीनों की जानकारी कलेक्टर ने ली और जिन मशीनों का उपयोग नहीं हो रहा है उसका उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने धनवंतरी मेडिकल स्टोर और मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक योजना का लाभ लोगों को पहुंचाने के निर्देश दिए हैंद्य मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिले में 112 हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराया जा रहा है।
 कलेक्टर ने हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से ओपीडी की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं और क्लिनिक वार सबसे कम और सबसे ज्यादा ओपीडी की जानकारी सप्ताह वार अपडेट करने के लिए कहा है। उन्होंने ऐसे गांव जहां तक वाहन नहीं पहुंच पा रही है उन गांवों की जानकारी लेकर हाट बाजार क्लिनिक का दायरा पहुंच विहीन क्षेत्रों तक बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाई की उपलब्धता जिले में डायरिया की स्थिति की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। जिले में गंभीर कुपोषित और मध्यम कुपोषित बच्चों को रखने के लिए एनआर सी सेन्टर की जानकारी लेकर और विकास खंड में और केन्द्र स्थापित करने का सुझाव दिया गया। आयुष्मान कार्ड बनवाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैंद्य साथ दिव्यांग बच्चों का दिव्यांग प्रमाण बनाने के लिए बच्चों का चिन्हांकन करने के लिए कहा गया है और  ईलाज की व्यवस्था जशपुर मुख्यालय में करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *