कलेक्टर SP कांफ्रेस में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए सख्त निर्देश, कहा मीडिया, जनप्रतिनिधि, जनता सभी से संवादहीनता नहीं होनी चाहिए

0

राज्य में नजर आनी चाहिए विजिबल पुलिसिंगः मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

दूसरे प्रदेशों में चिटफंड कंपनियों की संपत्ति पर कुर्की की करें कार्रवाई

महिला एवं बच्चों से सम्बंधित अपराधों पर पुलिस दिखाए सख्ती

महिलाओ के विरुद्ध अपराधों को रोकने के लिए जल्द ही महिला गश्त पीसीआर वाहनों की होगी शुरूआत

सूचना तंत्र मजबूत कर अपराध घटित होने के पूर्व ही रोकने का करें प्रयास

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में दो दिवसीय कलेक्टर-एसपी कांफ्रेंस शुरू

रायपुर, 08 अक्टूबर 2022/
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में दो दिवसीय कलेक्टर व एसपी कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सभी जिलों के कलेक्टर व एसपी कानून व्यवस्था पर कड़ी नजर रखें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि विजिबल पुलिसिंग नजर आनी चाहिए और अपराधों की रोकथाम करते हुए केवल छोटे स्तर पर कार्यवाही न करें और आँकड़े न देकर ठोस कार्ययोजना को अंजाम दे।

कांफ्रेंस में मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू, डीजीपी श्री अशोक जुनेजा, संभाग कमिश्नर एवं आईजी पुलिस व सभी जिलों के कलेक्टर एवं एसपी उपस्थित हैं।

कांफ्रेंस की शुरूआत में छत्तीसगढ़ के डीजीपी श्री अशोक जुनेजा ने राज्य में अपराध की स्थिति पर मुख्यमंत्री को जानकारी दी। श्री जुनेजा ने चिटफंड कंपनियों पर की गई कार्रवाई के बारे में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी। गौरतलब है कि निवेशकों को चिटफण्ड राशि की वापसी मुख्यमंत्री श्री बघेल की सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है। हालांकि चिटफंड के मामलों में धीमी कार्रवाई पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने नाराजगी जतायी और चिटफंड कंपनियों पर तेजी से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिटफंड कंपनियों की अन्य प्रदेशों में संपत्ति की कुर्की की कार्रवाई करें और कोर्ट के माध्यम से ऐसे मामलों में शीघ्र कुर्की कराएं। गौरतलब है कि राज्य सरकार के प्रयासों से चिटफंड कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए निवेशकों की लगभग 40 करोड़ रूपए की राशि लौटाई जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि राज्य के भीतर एवं पड़ोसी राज्यों से आने वाले नशीले पदार्थों पर कड़ी निगरानी रखें और इनकी तस्करी को जड़ से खत्म करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे के नेटवर्क को जड़ से ख़त्म करने के लिए पुलिस सख्त कार्रवाई करे और इसके लिए पड़ोसी राज्यों से भी हर स्तर पर जरूरी समन्वय करें। मुख्यमंत्री ने ये भी निर्देश दिए कि वो ऐसे मामलों के सोर्स तक पहुँचकर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें तथा नशे के सेवन से घटित हिंसात्मक घटनाओं में केवल तात्कालिक कार्यवाही न करें बल्कि नशे की जड़ तक पहुँचें।

उन्होंने सभी जिलों से सख्त लहजे में कहा कि नशे का सामान आसानी से क्यों उपलब्ध हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कठोर कार्रवाई करें ताकि नशे की सामग्री की उपलब्धता कहीं न रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अवैध शराब मिलने की घटनाओं पर कड़ी नाराज़गी भी जाहिर कीसमीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के एसपी को ये भी निर्देश दिए हैं कि ऑनलाईन जुआ पर भी सख्त से सख्त कार्रवाई किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की रोकथाम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि महिला एवं बच्चों से सम्बंधित अपराधों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि अनूसूचित जाति, जनजाति के विरुद्ध अपराधों पर पीड़ित को सहायता राशि शीघ्रता से उपलब्ध कराएं और चाकूबाजी की घटनाओं पर भी तेजी से कार्रवाई करें। उन्होने सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिए कि ऐसी घटनाएं बिल्कुल भी ना हों और अपराधियों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के एसपी से विजिबल पुलिसिंग पर फोकस करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसपी स्वयं रात्रि गश्त में निकलें। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओ के विरुद्ध अपराधों को रोकने के लिए राज्य में जल्द ही महिला गश्त पीसीआर वाहनों की शुरूआत की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने अधिकारी सजग रहकर कार्य करें।

चिटफंड प्रकरण की विवेचना में तेजी लाये, कम्पनी के डायरेक्टर जिनकी गिरफ्तारी नही हुई है, गिरफ्तार किये जायें

अभी तक कुछ प्रकरणों में ही संपत्ति कुर्की की कार्यवाही हुई है। इसमें तेजी लाने की आवश्यकता है

बचे हुए मामले में भी संपत्ति चिन्हित कर कुर्की की कार्यवाही करायें और निवेशकों को अधिक से अधिक राशि वापस दिलाएं

राजनीतिक प्रकरण वापसी के भी बचे हुए प्रकरणों में शीघ्र कार्यवाही करें, इसी तरहआदिवासियों के विरूद्ध दर्ज प्रकरणों की वापसी में भी तेजी लायें

कुछ जिलों में साप्ताहिक अवकाश दिया जा रहा है, किन्तु कुछ जिलों में अभी भी यह व्यवहारिक रूप से लागू नहीं किया गया है, पुलिस महानिरीक्षक इसकी समीक्षा करें और शीघ्र लागू करें

नक्सल क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए पर्याप्त सुरक्षा मुहैया करायी जाए

नक्सल क्षेत्रों में व्हीआईपी भ्रमण के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखा जाए

किसी भी जिले से जुआ-सट्टा की शिकायत नहीं आनी चाहिए, ऑनलाइन सट्टा पर पूरी तरह से अंकुश लगया जाए

नशे की गोलियां, इंजेक्शन, सीरप के सेवन की प्रवृत्ति पर पूर्ण रूप से विराम लगाये एवं विक्रेताओं पर कड़ी कार्यवाही करें

गांजा परिवहन व विक्रय पर भी अंकुश लगायें, सीमावर्ती जिलों में चेकपोस्ट मजबूत करे हुक्का पर प्रतिबंध लगाया है इसे जारी रखें

महिलाओं व बच्चियों के लिए सुरक्षित माहौल बनायें, ’हमर बेटी हमर मान” अभियान को बेहतर ढ़ंग से संचालित करें

सायबर ठगी की घटनाएं लगातार बढ़ रही है, इससे बचने के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम चलायें

पीड़ित को यह भरोसा हो कि उसकी शिकायत पर कार्यवाही होगी

पुलिस के अधिकारी फिल्ड में अधिक समय दें लोगों से सम्पर्क बढ़ायें और विजिबल पुलिसिंग की अवधारणा पर काम करें

धान खरीदी प्रारंभ होने वाली है, अवैध धान परिवहन पर अंकुश लगाने की ठोस कार्य योजना रहे

अवैध रेत के परिवहन पर अंकुश लगायें

पुलिस के जवानों के वेलफेयर पर वरिष्ठ अधिकारी ध्यान दें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed