बच्चों एवं नवयुवकों में व्यक्तित्व और कौशल विकास के उद्देश्य ग्रीष्मकालीन बाल अभिरूचि शिविर का आयोजन 16 से 30 मई तक समर कैम्प हेतु प्रतिभागियों का पंजीयन 05 मई से 12 मई जिले के सभी विकास खंडों में किया जाएगा शिविर का आयोजन

जशपुरनगर 05 मई 2022/जिला प्रशासन द्वारा बच्चों एवं नवयुवकों में व्यक्तित्व और कौशल विकास के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु ग्रीष्मकालीन बाल अभिरुचि शिविर जिले के 08 विकास खण्डों में 12 से 20 वर्ष आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं, युवाओं के लिए 16 मई से 30 मई 2022 तक विभिन्न विधाओं में समर कैम्प आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।


आदिवासी विभाग सहायक आयुक्त श्री बी.के. राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि समर कैम्प के लिए छात्र-छात्राओं, युवाओं का पंजीयन 05 मई 2022 से प्रारंभ होकर 12 मई .2022 तक किया जायेगा।

समर कैम्प के प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रत्येक विकास खण्ड मुख्यालय में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में आयोजित होगी।

प्रत्येक शिविर में 100 से 200 प्रतिभागी सम्मिलित हो सकेंगे। समर कैम्प में भाग लेने के लिये इच्छुक प्रतिभागी आवेदन फार्म सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास, जशपुर, जिला शिक्षा अधिकारी, जशपुर एवं विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय जशपुर, मनोरा, दुलदुला, कुनकुरी, फरसाबहार, कांसाबेल, बगीचा एवं पत्थलगांव के कार्यालय में निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।


समर कैम्प में आवासीय प्रतिभागियों के लिये शुल्क रुपये 750 एवं डे स्कालर प्रतिभागियों के लिये शुल्क रूपये 300 निर्धारित है। यह शुल्क प्रशिक्षणार्थियों द्वारा पंजीयन के समय ही देय होगा।


आवास की व्यवस्था छात्रावास भवन में की जायेगी। बालक एवं बालिका वर्ग के आवासीय प्रतिभागियों के लिये पृथक-पृथक भवन में आवासीय व्यवस्था उपलब्ध होगी। समर कैम्प योगाभ्यास, एरोबिक्स, कैलिग्राफी, पेंटिंग, रंगोली, चित्रकला, कुकिंग (आईसक्रीम, मोमोस, केक) थर्माेकोल कटिंग, कम्प्यूटर, मिट्टी कला (पॉटरी मेकिंग), बांस शिल्प, काष्ठ शिल्प, छिंद कला, कबाड़ से जुगाड़, नृत्य, संगीत, वादन एवं गायन, व्यक्तित्व विकास, इनडोर गेम्स- लूडो, कैरम, शतरंज एवं स्थानीय खेल पर आधारित होगा। समर कैम्प प्रातः 5.30 बजे से सायं 7.30 बजे तक आयोजित होगा। प्रत्येक विधा के बीच 30-60 मिनट का मध्यान्तर रखा गया है।


उल्लेखनीय है कि ग्रीष्मकालीन शिविर या समर कैम्प किशोर आयु वर्ग के विद्यार्थियों के बहुआयामी विकास एवं मनोरंजन से जुड़ा महत्वपूर्ण आयोजन है। समर कैम्प सीखने-सिखाने के माहौल को प्रोत्साहित करने के अतिरिक्त अकादमिक कौशलों के साथ स्व-रूचि, आजीविका एवं मानसिक कौशलों के विकास का एक समन्वित अवसर उपलब्ध कराता है। इन कैम्पो के आयोजन से
प्रतिभागियों में विभिन्न विधाओं संबंधित कौशलों के अतिरिक्त सामाजिकता, अनुशासन और नेतृत्व जैसे गुणों के विकास की शुरुआत होती है। इसके माध्यम से किशोरों में आत्मविश्वास और मौलिकता जैसे अति महत्वपूर्ण जीवन मूल्यों का भी प्रस्फुटन होता है। इन शिविरों के माध्यम से सुरक्षित वातावरण में नये रोमांच का भी अनुभव किशोरों को होता है, जहाँ विचारों की साझेदारी के माध्यम से सक्रिय सहभागिता और टीम भावना जैसे गुणों को विकसित करते हैं।

समर कैम्प मनोरंजन और व्यवहारिक ज्ञान का एक साझा आयोजन है, जिसके माध्यम से किशोरों की शारीरिक मानसिक और बौद्धिक क्षमता के विकास के साथ आत्मनिर्भरता जैसे महत्वपूर्ण गुणों के विकास के लिए मंच उपलब्ध कराया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.