राज्य सहकारी संघ के सीईओ व्हीके शुक्ला सेवानिवृत्त–राज्य सहकारी संघ मुख्यालय रायपुर में पदाधिकारियों की उपस्थिति में दी गई विदाई

रायपुर। 30 अक्टूबर 2021

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व्हीके शुक्ला शनिवार को संघ की सेवा से सेवानिवृत्त हो गए। इस अवसर पर उन्हें सम्मानजनक विदाई दी गई। विदाई समारोह का आयोजन संघ मुख्यालय चौबे कॉलोनी में किया गया।

कार्यक्रम में राज्य संघ के अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता, संघ के उपाध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटिया, संघ के संचालक गण लखन लाल साहू, अलेक्जेंडर तिर्की, संदीप श्रीवास्तव, विशेषज्ञ संचालक हरीश तिवारी, मानसेवी सदस्य अश्वनी, बबलू, त्रिवेंद्र एवं संघ के प्रबंध संचालक एनआरके चंद्रवंशी व संघ के कर्मचारी भी उपस्थित थे।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य संघ के अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता ने कहा कि विदाई का यह क्षण विचित्रता लिए हुए होता है। क्योंकि एक तरफ अपना सेवा काल सफलता पूर्वक पूर्ण करने की खुशी होती है तो दूसरी तरफ कार्यालय को छोड़ने का गम भी होता है। उन्होंने श्री शुक्ला के सेवा काल की जानकारी देते हुए बताया कि श्री शुक्ला ने बहुत लोगों को मार्गदर्शन दिया है और उनके मार्गदर्शन और प्रेरणा के कारण ही बहुत सी समितियों का गठन भी हुआ है। उनके प्रयासों से छत्तीसगढ़ में सहकारी आंदोलन को गति मिली है।

संघ के उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह भाटिया ने कहा कि श्री शुक्ला का कार्यकाल सौम्यता, सहजता, सरलता वाला रहा है। वे संघ में सभी से अच्छी तरह से बात करते थे व मधुभाषी थे। श्री शुक्ला जो भी काम हाथ में लेते थे उसे वह अंजाम तक पहुंचाकर ही रहते थे। उनके काम करने का तरीका अलग था। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए और श्री शुक्ला के सुखद भविष्य और अच्छी सेहत की कामना की।

कार्यक्रम के अंत में सेवानिवृत्त हुए व्हीके शुक्ला ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि संघ की सेवा में उन्होंने बिना किसी चिंता के अपना कार्य किया है तथा अपने मेहनत एवं कार्य पर अधिक ध्यान दिया है, ताकि संघ उत्तरोत्तर प्रगति करे और प्रदेश में सहकारी आन्दोलन को और ज्यादा गति मिले। उन्होंने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को सीख देते हुए कहा कि हमेशा अपने काम पर ही ध्यान देना चाहिए। फल की चिंता नहीं करनी चाहिए। क्योंकि हम अगर अच्छे ढंग से श्रम करेंगे तो उसका फल अवश्य मिलेगा।


श्री शुक्ला ने कुशल प्रशिक्षण तकनीक के जरीये प्रशिक्षण देकर बहुत से लोंगो लाभान्वित किया।

व्हीके शुक्ला नेे संघ में सेवा की शुरूआत 05 अप्रैल 1984 को प्रशिक्षक के पद पर संभागीय कार्यालय, रायपुर के अन्तर्गत जिला सहकारी संघ मर्या., रायपुर से किया। श्री शुक्ला 03 दिसम्बर 1991 को कार्यकारी व्याख्याता के पद पर भी सहकारी प्रशिक्षण केन्द्र, बिलासपुर में अपनी सेवाए दी। 20 जून 1994 को श्री शुक्ला को प्रशिक्षक पद से व्याख्याता के पद पर पदोन्नत किया गया। सहकारी प्रशिक्षण केन्द्र बिलासपुर में व्याख्याता पर रहते हुए उन्होने सहकारिता विभाग, शीर्षस्थ संस्थाएं एवं अन्य सहकारी संस्थाओं के अधिकारी कर्मचारियों को अपने कुशल प्रशिक्षण तकनीक के जरीये प्रशिक्षण देकर उन्होने बहुत लोंगो लाभान्वित किया। श्री शुक्ला के पढ़ाने की शैली एवं प्रशिक्षण के दौरान अपनी बातों से बांधे की रखने की कला उनमें आज भी है।
श्री व्हीके शुक्ला राज्य विभाजन उपरांत छग राज्य सहकारी संघ की स्थापना के बाद 25 मार्च 2003 से प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद पर रहकर 30 अक्टूबर 2021 तक अपनी सेवाएं दी। राज्य सहकारी संघ में श्री शुक्ला का कार्यकाल 36 वर्ष 6 माह का रहा।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *