प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कुनकुरी में किसानों को छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) की दी सौगात:-यूडी मिंज,कुनकुरी एवम लैलूंगा में शाखा खोलने प्रक्रिया प्रारंभ–भाटिया

कुनकुरी

किसानों की परेशानी होगी दूर, अब कुनकुरी में भी खुलेगा छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक)

किसानों को अपना पैसा निकालने नहीं होना पड़ेगा परेशान

बैंक से पैसे निकालने किसानों को अब नहीं करनी पड़ेगी लंबी दूरी

जशपुर:-प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के किसानों को परेशानी से दूर करने के लिए एक और छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) खोलने की स्वीकृति प्रदान की है ।

किसानों को सुविधा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने जशपुर जिले के कुनकुरी में किसानों के व्यापक हित में अपेक्स बैंक (छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक) की शाखा खोली जा रही है।

अपेक्स बैंक के संचालक मंडल द्वारा नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक) के माध्यम से भेजे गए प्रस्ताव को रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है।

किसानों की समस्याओं को देखते हुए स्थानीय विधायक एवं संसदीय सचिव यू.डी. मिंज की मांग पर उन्होंने कुनकुरी में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) खोलने की मंजूरी दे दी है ।इस वर्ष धान खरीदी के पूर्व ही कुनकुरी दुलदुला फरसाबहार और दुलदुला ब्लॉक के किसानों को अपेक्स बैंक की सौगात मिलेगी।

यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी का संसदीय सचिव यूडी मिंज ने जताया आभार

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि कुनकुरी में अपेक्स बैंक की स्वीकृति देने के लिए यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने किसानों की समस्या को संवेदनशीलता के साथ दूर करने के लिए अनेक कदम उठाये हैं कुनकुरी में भी छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) स्वीकृत कर किसानों को होने वाली समस्या को दूर किया है अब किसान अपने पैसे निकालने के लिए परेशान नहीं होगा उनको लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी साथ ही उनको बेहतर सुविधा मिलेगी।उन्होंने कहा कि किसानों को एक बार खाते से रकम निकालने के लिए बैंक पहुँचने दूरी को तय करने के लिए 500 रुपए खर्च हो रहे हैं। किसानों को शारीरिक और मानसिक थकान होती है वो अलग। किसानों से बार बार शिकायत मिलती रही है कि बैंक के एटीएम कार्ड से दूसरे बैंक के एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकल रहे। इससे किसानों को रुपए निकालने लिए पुनः पत्थलगांव और जशपुर की ओर दौड़ लगानी पड़ती है। बैंक पहुंचने के बाद भी किसानों की समस्या खत्म नहीं होती। 

संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यू.डी. मिंज के सार्थक प्रयास से कुनकुरी में जिले का तीसरा छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) खुलने की स्वीकृति मिल चुकी है। जशपुर जिले में अपेक्स बैंक की मात्र 2 ही शाखाएं होने के कारण किसानों को खुद के पैसे निकालने के लिए बैंक के सामने घंटों लाइन लगानी पड़ती थी और इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब दो महीने बाद उनको इस परेशानी का सामना करना नई पड़ेगा।किसानों को धान बेचने के बाद भुगतान के लिए लंबी दौड़ लगानी पड़ती है। किसानों को उनके जरूरत के मुताबिक पैसे भी बैंक से नहीं मिलते हैं और ना ही बैंक द्वारा जारी किए गए एटीएम कार्ड भी ठीक से काम नहीं करता है। इससे किसान भटकने के लिए मजबूर हो रहे थे। सरकार ने किसानों को धान का भुगतान करने के लिए अपेक्स बैंक को नोडल बैंक बनाया है। फसल खरीदने और बेचने की पूरी प्रक्रिया में इस बैंक की भूमिका अहम है। यही किसानों की समस्या का कारण बन गया है। जिले में अपेक्स बैंक के शाखा कम है। जिला मुख्यालय जशपुर के अतिरिक्त सिर्फ पत्थलगांव में ही एकमात्र शाखा है। इससे किसानों को रकम निकालने के लिए लंबी दूरी तय लगाना पड़ रहा है। निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक किसान जैसे ही मंडी में धान की बेचता है, उसकी जानकारी इंटरनेट से अपेक्स बैंक के पास पहुंच जाती है। इसके आधार अपेक्स बैंक, किसानों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से रकम जमा कर देता है। यहां तक की प्रक्रिया किसानों के सुविधा के लिहाज से बेहतर है, लेकिन कठिनाई इसके बाद शुरू होती है। जिले में सिर्फ दो ही शाखा होने सेे खाते से रकम निकालने किसानों को दौड़ लगानी पड़ रही है। सबसे अधिक परेशानी फरसाबहार, बगीचा, तपकरा, दुलदुला जैसे गांव के ग्रामीणों को हो रही है । उन्हें खाते से रकम निकालने के लिए 100 किमी से अधिक की दूरी तय करनी पड़ रही है।

संसदीय सचिव यूडी मिंज जी जनता की समस्या बारीकी से अवलोकन करते हैं जैसे ही उन्हें इस बात का आभास हुआ उन्होंने सबसे पहले किसानों के सुविधा के लिए फरवरी 2019 में प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी से कुनकुरी में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) खोलने की मांग की उसके बाद लगतार उनसे निवेदन किया गया कि कुनकुरी जिले के मध्य में स्थित है। इसलिए कुनकुरी में अपेक्स बैंक खोलने से जनता और किसानों को सुविधा मिलेगी उन्हें अब अपने पैसे निकालने के अधिक दूरी तय नहीं करने पड़ेगी।

(chairman apex bank)

राज्य सहकारी संघ के उपाध्यक्ष श्री रविन्द्र भाटिया ने बताया कि किसानों की समस्याओं को देखते हुए क्षेत्र के विधायक द्वय द्वारा मुख्यमंत्री जी को दिए गए प्रस्ताव पर त्वरित कार्यवाही करते हुए अपैक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चंद्राकर जी द्वारा कुनकुरी एवम लैलूंगा शाखा खोलने हेतु RBI से अनापत्ति प्राप्त की गई,जिससे अतिशीघ्र दोनों शाखाओं के आरम्भ होने का रास्ता साफ हो गया है।दोनों शाखाओं के आरम्भ हो जाने से क्षेत्र के कृषकों सहित आमजन को भी इसका लाभ मिलेगा।

रविन्द्र सिंह भाटिया,उपाध्यक्ष, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ

कुनकुरी में अपेक्स बैंक ब्राँच खोलने की स्वीकृति मिली है

“जिले में अपेक्स बैंक की अन्य शाखा खोलने के संबंध में पिछले वर्ष प्रस्ताव भेजा गया था। जिसकी स्वीकृति शासन से प्राप्त हुई है जिसमें जशपुर जिले में कुनकुरी और रायगढ़ जिले के लैलूंगा में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) ब्राँच खोलने की स्वीकृति मिली है। जिसकी प्रक्रिया चल रही है स्थान उपलब्ध होने के तुरंत बाद बैंक की करवाई की जाएगी। आगामी धान खरीदी होने के पूर्व अपेक्स बैंक शुरू हो जाएगा और किसानों के लिए सुविधा मिलेगी उन्हें परेशान नई होना पड़ेगा।”
-दीपक कुजूर नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक रायगढ़

” प्रदेश सरकार शुरू से किसानों के हित में काम कर रही है किसानों की हर समस्या दूर कर रही है, ऐसे में जिले में एक और अपेक्स बैंक खुलने से किसानों को राहत मिलेगी। इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने हमारे किसानों के हित का सोंचते हुए कुनकुरी में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्या.(अपेक्स बैंक) खोलने की मंजूरी दी है।”

मनोज सागर यादव, जिलाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *