लघु भारत कोरबा में विकास की असीम संभावनाएं –कोरबा कलेक्टर रानू साहू का मीडिया से संवाद

0

कोरबा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं शहरी क्षेत्रों में मानिकपुर पोखरी सहित अशोक वाटिका को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। क्षेत्र की जरूरत के हिसाब से प्राथमिकताएं तय की जाती है। कोरबा अपने आप में एक मिनी भारत है यहां विकास की असीम संभावनाएं हंै।


नवपदस्थ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू शुक्रवार को कोरबाप्रेस क्लब तिलक भवन में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में पत्रकारों से रूबरू हुईं। उन्होंने कहा कि कोरबा जिला अपने आप में एक मिनी भारत है जहां शहर और गांव का अलग-अलग स्वरूप है। स्वरूप के हिसाब से विकास की प्राथमिकताएं तय की जाती है। कोरोना के कारण दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसपोर्ट बंद को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य कैम्प प्रतिमाह लगाया जाएगा। शिविर में दिल्ली और मुंबई के डॉक्टरों से भी सेवाएं ली जाएंगी। कार्यक्रम के तहत पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड के ग्राम कोरबी में मेगा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया था जिसमें 1500 मरीज देखे गए व 150 मरीजों को रेफर कर ईलाज किया जाएगा।

कलेक्टर ने बताया कि 2 महिने के कार्यकाल में दूरस्थ अंचलों में जाकर वहां की समस्याओं को जाना है। शिक्षा का ही परिणाम है कि मैं एक छोटे से गांव से निकलकर आज इस मुकाम तक पहुंची हूूं। हर बच्चे होशियार होते हैं उन्हें बस दो शब्दों की जरूरत होती है कि आप बहुत अच्छा कर सकते हो, थोड़ा और प्रयास करो। शिक्षा के लिए डीईओ और बीईओ से कहा है कि नवोदय विद्यालय सहित राष्ट्रीय प्रतिभा एवं खेलकूद के क्षेत्र में बच्चों को प्रोत्साहित करें। छत्तीसगढ़ में कुपोषण की बड़ी समस्या है जिसे कोरबा जिले में गंभीरता से लिया जा रहा है। इससे पूर्व प्रेस क्लब के पदाधिकारियों व सदस्यों ने कलेक्टर का स्वागत किया। अंत प्रेस क्लब की ओर से वरिष्ठ सदस्यों ने कलेक्टर को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। सड़कों की समस्या गंभीर
कलेक्टर रानू साहू ने कहा कि जिले के सड़कों की हालत यहां संचालित उद्योगों के कारण खराब है। जल्द ही बालको, एनटीपीसी, एसईसीएल सहित सार्वजनिक व निजी उपक्रमों के प्रबंधकों की बैठक लेकर सड़कों को सुधारने की दिशा में प्रयास किया जाएगा। निश्चित ही कोविड के वर्तमान लहर में स्कूलों का संचालन चुनौतीपूर्ण कार्य है लेकिन शासन की गाइड लाइन के अनुसार जहां कोविड रिपोर्ट नेगेटिव है वहां स्कूल का संचालन बेहतर ढंग से किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed