कलेक्टर ने आॅनलाईन एंट्री के लिए मास्टर ट्रेनर और कम्प्यूटर आपरेटर को प्रशिक्षण देने के दिये निर्देश। गौधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की गई 31 जनवरी की स्थिति में गोबर बिक्रेताओं को 1 करोड़ 15 लाख रूपये राशि का भुगतान किया जा चुका है

0

          जशपुरनगर 25 फरवरी 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज अपने कलेक्टर कक्ष में गौधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को गोबर खरीदी और खाद विक्रय की आॅनलाईन एंट्री एप के माध्यम से गंभीरता से करने की निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, श्री के.एस. मण्डावी, सहकारिता विकास, कृषि विभाग, एपेक्स बैंक, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर ने आॅनलाईन प्रशिक्षण के लिए सभी ब्लाॅक के लिए मास्टर ट्रेनर और कम्प्यूटर आपरेटर का चिन्हांकित करके खाद की आॅनलाईन एंट्री के संबंध में प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये हैं। उन्होनें सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग के ई-जिला प्रबंधक श्री निलांकर वाासु को 10-10 के ग्रुप में कम्प्यूटर आॅपरेटरों को भी प्रशिक्षण देने के लिए कहा है, ताकि आॅनलाईन एंट्री में प्रगति लाई जा सके। उन्होंने एपैक्स बैंक के माध्यम से उद्यान विभाग, किसानों को भी खाद का विक्रय करने के निर्देश दिये हैं साथ ही स्व सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए सिलाई मशीन की सुविधा उपलब्ध कराक प्रशिक्षण देने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा की जिन गौठानों में आॅनलाईन करने में दिक्कत जा रही है उन गौठानों के नोडल अधिकारियों को एंट्री के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के निर्देश दिये हैं।
उल्लेखनीय है कि जिले में 31 जनवरी की स्थिति में 71,900 क्विंटल और 1 करोड़ 40 लाख रूपये की गोबर खरीदी की गई है। जिले में पंजीकृत हितग्राहियों की संख्या 6464 हैं। अब तक 31 जनवरी की स्थिति में गोबर बिक्रेताओं को 1 करोड़ 15 लाख रूपये राशि का भुगतान खाते के माध्यम से किया गया है और 925 क्विंटल खाद बनाया गया है और सोसायटी के माध्यम से विक्रय किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed