कलेक्टर ने गर्मी के मौसम को देखते हुए बिगड़े हैंण्ड पंपों को सुधारने के दिये निर्देश–बिजली अधिकारी को ग्रामीणजनों के आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने के लिए कहाकलेक्टर ने,,,, सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली खाद्य अधिकारी को विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर परिवारों का प्राथमिकता से राशन कार्ड बनाने के दिये निर्देश–

जशपुरनगर 23 फरवरी 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज कलेक्ट्रोरेट सभाकक्ष में सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। और अधिकारियों से मुख्यमंत्री जनचैपाल, एवं कलेक्टर जनदर्शन के लंबित आवेदनों की जानकारी ली। और अधिकारियों को प्राथमिकता से लंबित आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिये हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, वनमण्डलाधिकारी श्रीकृष्ण जाधव, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, श्री के.एस. मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल. ठाकुर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को ग्राम पंचायतों में पलायन पंजी संधारित करने के निर्देश दिये हैं यदि ग्रामीणजन किसी के साथ अन्य राज्य जाते हैं तो संबंधित व्यक्ति का आधार नम्बर, मोबाईल नम्बर और पहचान रखने के निर्देश दिये हैं। ताकि बहार गये लोगो की जानकारी प्राप्त हो सके और उनको आवश्यकता अनुसार सहायता की जा सके।
कलेक्टर ने पीएचई और नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी माह में गर्मी मौसम आने वाले हैं इसको ध्यान में रखते हुए बिगड़े हैण्ड पंपों को सुधारने के निर्देश दिये हैं। ताकि लोगों की सुविधा को ध्यान रखते हुए पेयजल आपूर्ति ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय में पेयजल आपूर्ति प्राथमिकता से उपलब्ध करायी जा सके।  साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने विभाग की परामर्शदात्रि की बैठक आयोजित करने के लिए भी कहा गया है।
कलेक्टर ने कहा कि सभी आहरण अधिकारियों को 27 फरवरी के पहले अपने विभाग से संबंधित खरीदी का कार्य कर ले और कोषालय में बिल जमा कर दे। ताकि समय पर भुगतान की कार्यवाही हो सके। 25 लाख की अधिक के भुगतान के लिए वित्त विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है इसके लिए भी पहले से प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए कहा गया है।
पुलिस अधीक्षक श्री बालाली राव ने कहा कि दूरथ अंचल के ग्रामीणजनों को कानून के प्रति जागरूक करने के लिए चिन्हांकित ग्राम पंचायतों में निर्धारित तिथि में पुलिस चैपाल लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग, परिवाहन विभाग, कौशल विकास विभाग, कृषि विभाग एवं अन्य विभाग अपने विभाग से संबंधित योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना चाहते हैं तो वे पुलिस चैपाल में शामिल होकर लोगो को विभागीय योजनाओं की जानकारी दे सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग शासन की योजनाओं को लाभ उठा सके।
कलेक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारियों से लंबित आवेदनों की जानकारी लेते हुए कहा कि शासकीय विभागों और ग्रामीणजनों से अधिक बिजली बिल देने की शिकायते प्राप्त हो रही हैं। उन्होनें बिजली अधिकारी को कड़ी हिदायत देते हुए प्रतिमाह रीड़िंग करके बिजली बिल ही देने के निर्देश दिये हैं और जिन ग्रामीणों की शिकायत है उनके आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करके सही बिजली बिल देने के निर्देश दिये हैं।
कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवारों के छूटे हुए सदस्यों का प्राथमिकता से अंत्योदय राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिये हैं। आदिम जाति विभाग से विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों की सूची लेकर छूटे हुए परिवारों को कार्ड बनाने के लिए कहा गया है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत् स्वीकृत 267 सामुदायिक शौचालय निर्माण को भी गंभीरत से लेते हुए शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा की आश्रम, छात्रावासों, स्कूलों में सेनेटरी पेड मशीन के लिए सभी जनपद पंचायतों को 50-50 हजार रूपये की राशि दी गई है, चिन्हांकित स्कूल, छात्रावासों में वेडिंग मशीन लगाने के निर्देश दिये हैं।
महिला बाल विकास अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह योजना के तहत् 282 जोड़ो का पंजीयन किया गया है। फरवरी माह में बगीचा, सन्ना, कुनकुरी, पत्थलगांव और दुलदुला में सामूहिक कन्या विवाह किया जायेगा। उन्होंनें नगरीय निकाय के अधिकारियों से फायर एण्ड सेप्टी वाहन की जानकारी ली। जशपुर जिले में 04 फायर एण्ड सेप्टी वाहन हैं आपात काल स्थिति में लोग निःशुल्क हेल्प लाईन नम्बर 101 में संपर्क करके वाहन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। उन्होंनें बगीचा और पत्थलगांव के पुलिस थाने में 01-01 फायर एण्ड सेप्टी वाहन रखने के निर्देश दिये है एवं वाहन चालक को भी सूचना मिलने पर तत्काल रवाना होने के निर्देश दिये हैं।
कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी से धान उठा की भी जानकारी ली। और राईस मिल संचालकों के माध्यम से धान का उठाव करने के निर्देश दिये हैं। खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर किसानों से मक्का खरीदने के लिए लगभग 6000 किसानों का पंजीयन किया गया है। आगामी 31 मई 2021 तक मक्का खरीदी की जानी है। उन्होंनें जिला शिक्षा अधिकारी को विधान सभावार पत्थगांव और कुनकुरी में अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित करने के लिए प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं और जिले में संचालित तरण ताल को शीघ्र प्रारंभ करने के लिए कहा गया है।
कलेक्टर ने गौठानों में भू नाबेड टांका बानकर खाद बनाने और स्व सहायता समूह के महिलओं को बटेर पालन, मुर्गी पालन, कड़कनाथ पालन, सुअर पालन, मच्छली पालन आदि आजीविका से भी जुड़ने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने अधिकारियों को टीएल के निकराकृत आवेदनों का विलोपित करने के लिए भी कहा गया है।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *