सहकारी सप्ताह के आयोजन से सहकारिता को मजबूत करने में नई दिशा मिलेगी: बैजनाथ चंद्राकर —कोविड 19 के समय सहकारी संस्थाओं का योगदान अतुलनीय : झुनमुन गुप्ता-युवाओं और महिलाओं के लिए सहकारी संस्थाएं योजनाएं बनाये-रविन्द्र भाटिया,—जिला सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर में सहकारी सप्ताह का आयोजन

रायपुर। 19नवबंर 2020

रायपुर। 67 वें सहकारी सप्ताह के 6वे दिवस के कार्यक्रम का आयोजन राज्य सहकारी संघ एवं कृभको रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर के सभागार में किया गया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री बैजनाथ चंद्राकर अपेक्स बैंक अध्यक्ष ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सब सहकारी सप्ताह के आयोजन से सहकारिता को मजबूत करने में नई दिशा मिलती है उन्होंने सहकारिता आंदोलन की कल्पना करने वाले वामन राव लाखे , ठाकुर प्यारेलाल आदि को याद करते हुए कहा कि यह एकमात्र आंदोलन है जो छत्तीसगढ़ ही नहीं देश के लोगों को भी आगे बढ़ाने का कार्य करती हैं। श्री चंद्राकर ने इंदिरा गांधी जी को याद करते हुए कहा की इंदिरा गांधी भारत की तकदीर को बदलना चाहती थी वह महात्मा गांधी के रास्ते पर चलकर नए भारत का निर्माण करना चाहती थी। यह सब सहकारिता को अपनाकर ही संभव हो पाया है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा कि सिर्फ कार्यक्रम में भाषण देने  से कुछ नहीं होता कार्य करने की मंशा और भाव होनी चाहिए तब हमें सफलता अवश्य मिलती हैं। उन्होंने किसानों की बात करते हुए कहा कि 133 करोड़ की आबादी में 80% लोग खेती का काम करते हैं इसलिए हमें खेती किसानी को मजबूत करने की ओर ध्यान देना चाहिए।

इस अवसर पर राज्य सहकारी संघ अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता  ने कहा कि कोविड-19 के विकट समय में सहकारी संस्थाओं के अतुलनीय योगदान को कोई भी भुला नहीं सकता। सहकारी संस्थाओं द्वारा ना सिर्फ खाद्य सामग्री का योगदान दिया गया बल्कि अपेक्स बैंक , केंद्रीय बैंक एवं प्रदेश के अन्य सहकारी संस्थाओं ने भी राखी राशि के रूप में करोड़ों रुपए योगदान किए उन्होंने कहा बुनकर समितियों द्वारा घरों से कार्य करके सामग्री पहुंचाई है जिसे आज भी प्रशंसा की नजर से देखा जाता है। श्री गुप्ता ने कहा कि राज्य संघ आने वाले समय में समितियों के संचालक मंडल को उनके अधिकार कर्तव्य के बारे में जानकारी देने के लिए तीन चार ग्रुप में प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया जा रहे हैं इसे बहुत जल्द ही प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुरेंद्र शर्मा कृषक कल्याण परिषद अध्यक्ष ने कहा कि हमें परंपरागत खेती धान गेहूं पर निर्भरता छोड़कर नवाचार को अपनाना होगा। उन्होंने इफको कृभको के द्वारा दीपावली के समय मसाले, गिलोय पाउडर आदि गिफ्ट वितरण करने की सराहना की तथा एक इफको कृभको से कहा कि अपने कार्यक्रम को और विस्तारित करें  ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिल सके। उन्होंने आज के नवीन तकनीक को आमजन तक  पहुंचाने तथा किसानों को ताकत देने की आवश्यक  बताई।

राज्य सहकारी संघ उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह भाटिया ने  कहा कि सहकारी सप्ताह के आयोजन से हमें कुछ देखने सीखने समझने का अवसर मिलता है इसके बाद ही हम अपने साल भर के योजनाओं और क्रियाकलापों में सुधार कर और बेहतर ढंग से कार्य करने की कार्य योजना बनाते हैं । श्री भाटिया ने कहा कि सभी सहकारी संस्थाओं को सहकारिता के मूल भावना को अपनाकर कार्य करना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसके जोशी ने बताया कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने कोविड-19 के समय 340 सोसाइटी के माध्यम से अपनी सेवाएं निरंतर प्रदान किया हैं। उन्होंने बताया जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का एक और ब्रांच गरियाबंद में खोला गया है जिससे वहां के किसानों को सुविधा होगी ।श्री जोशी ने कहा कि किसानों को 75 करोड़ अधिक वितरण किया गया है

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर , राज्य सहकारी संघ मर्यादित रायपुर अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता,  सुरेंद्र शर्मा कृषक कल्याण परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह भाटिया, पुरुषोत्तम पटेल वरिष्ठ सहकारी नेता, संचालक सदस्य हरीश तिवारी अलेक्जेंडर पीके संदीप श्रीवास्तव अश्वनी बबलू त्रिवेंद्र, युगल किशोर कृभको राज्य विपणन प्रबंधक  जेपी सिंह, इफको के राज्य विपणन प्रबंधक एस के चौहान, अनार के चंद्रवंशी प्रबंध संचालक राज्य संघ, एसके जोशी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक भूपेश चंद्रवंशी प्रभाकर कांत यादव अपेक्स बैंक आशुतोष चंद्राकर सहायक प्रबंधक क्लिप को आरके ठाकुर, राज्य सहकारी संघ मर्यादित रायपुर सीईओ विनय कुमार शुक्ला, सहकारी बंधु एवं  जिला सहकारी केंद्रीय बैंक व राज्य सहकारी संघ के अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहे ।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *