संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर ने आयोजित की इंट्रा स्टेट लेवल क्विज स्पर्धा, जशपुर सहित छत्तीसगढ़ के 25 जिलों के 1198 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा


जशपुर नगर
जिला कलेक्टर महादेव कावरे के विशेष निर्देशन में यशश्वी जशपुर विजन के तहत शनिवार को स्टूडेंट्स की राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्विज स्पर्धा आयोजित की गई। यह प्रतियोगिता यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी एवं संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में हुई,यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तर्ज पर हुई प्रतियोगिता परीक्षा में जशपुर जिले के सभी शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों के कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के स्टूडेंट्स शामिल हुए।
प्रतियोगिता महाविद्यालय स्तर पर भी आयोजित की गई ।जिसमें जशपुर जिले सहित कई जिलों के कॉलेज स्टूडेंट्स शामिल हुए ।
प्रतियोगिता को लेकर नवसंकल्प शिक्षण संस्थान के पीएससी, यूपीएससी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स में खासा उत्साह देखने को मिला। स्टूडेंट्स सोनाली गुप्ता, स्नेहा गुप्ता ,प्रेरणा मिंज ने कहा कि निश्चित ही इस प्रकार की परीक्षाओं से स्टूडेंट्स में प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ेगी एवं उन्हें सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के पैटर्न एवं प्रकृति को समझने में सहायता मिलेगी।
ऑनलाइन स्पर्धा के आयोजन की जानकारी देते हुए जशपुर से स्पर्धा परीक्षा नियंत्रक एस पी यादव ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भारतीय इतिहास, कला संस्कृति, साइंस एवं टेक्नोलॉजी, भारत का भूगोल, छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान ,तार्किक एवं मानसिक योग्यता ,समसामयिक घटनाओं आदि पर आधारित सामान्य अध्ययन के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न छात्रों को गूगल डॉक्यूमेंट के माध्यम से शेयर किया गया ।इस प्रतियोगिता में जशपुर जिले सहित छत्तीसगढ़ राज्य के 25 जिलों के 1198 स्टूडेंट्स शामिल हुए। प्रतियोगिता के सफल संचालन में नेशनल इनोवेशन फोरम के शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों, शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारियों, कॉलेजों के प्राचार्यों, प्राध्यापकों ,गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से वनस्पति शास्त्री दीपक कुमार सोनी सहित शिक्षकों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।
परीक्षा नियंत्रक एसपी यादव ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता उपरांत स्पर्धा के परिणाम शीघ्र जारी किए जाएंगे,एवं साथ परीक्षा परिणाम स्पर्धा परीक्षा में शामिल हुए सभी स्कूलों /कालेजों तक प्रेषित कर दिया जाएगा ।
प्रतियोगिता में उत्कृष्ट अंक प्राप्त प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस देकर सम्मानित किया जायेगा।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन एक ऐतिहासिक कदम है, छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावनाओं को बढ़ावा मिलेगा एवं उन्हें भविष्य की सिविल सर्विसेज एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिलेगी ।आगामी समय मे जशपुर जिले की शिक्षा की बेहतरी के लिए उत्कृष्ट कार्य किए जाएंगे।
*श्री महादेव कावरे ,कलेक्टर जशपुर

सिविल सर्विसेज एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति स्टूडेंट्स में क्रेज बढ़ेगा एवं उन्हें बेहतर तैयारी में यह कदम कारगर सिद्ध होगा।
श्री रोहित व्यास आईएएस ,अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) बगीचा ।

छात्रों में शैक्षणिक अभिरुचियों को बढ़ावा मिलेगा, उनमें जिज्ञासा बढ़ेगी।
श्री एन कुजूर ,जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर

कोविड-19 के इस दौर में स्टूडेंट्स की अध्ययन के प्रति संवेदनशील भावनाएं जागृत होगी एवं उनमें प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी,प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न के आधार पर उन्हें आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिलेगी।
श्री जाधव श्रीकृष्ण ,आईएफएस ,जशपुर फॉरेस्ट डिवीजन

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *