कलेक्टर श्री कावरे ने कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के तैयारी के संबंध में बैठक ली2 से 12 अक्टूबर तक कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान किया जाएगाश्री मण्डावी कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान का जिला नोडल अधिकारी नियुक्तकलेक्टर ने कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के व्यापक प्रचार प्रसार करने के दिए निर्देश

0

जशपुरनगर 01 अक्टूबर 2020/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज वेब एप्लीकेशन के माध्यम से जिले में चलाये जाने वाले कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान की तैयारी के संबंध में बैठक ली। श्री कावरे ने अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को तोड़ने हेतु समुदाय स्तर पर लक्षणात्मक व्यक्तियों की त्वरित पहचान कर उनकी कोविड-19 जांच कर संक्रमित का तुरंत उपचार करना आवश्यक है।

इस कार्य के लिए जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 2 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2020 तक अभियान के रूप में सघन सामुदायिक सर्वेलेंस कर घर-घर जाकर लक्षण वाले मरीजों की पहचान किया जाएगा। इस हेतु जिला स्तर पर कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी  को नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी को सहायक नोडल अधिकारी नियुुक्त किया गया है। शहरी क्षेत्रों में अभियान की पूर्ण जिम्मेदारी नगर पालिका अधिकारी एवं विकासखड स्तर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की होगी।
श्री कावरे ने बताया कि कोविड-19 सघन सामुदायिक सर्वे अभियान में क्षेत्र की मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, बहुउद््देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सीएचओ, पंचायत एवं नगरीय विकास विभाग के मैदानी अमले के द्वारा जिले के समस्त परिवारों को शत-प्रतिशत पूर्ण आच्छादन सुनिश्चित किया जाएगा। श्री कावरे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्य के प्रभावी क्रियान्वयन विभिन्न चरणो के माध्यम से किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रथम चरण के रूप में दिनांक 2 से 3 अक्टूबर तक कोविड-19 सघन सामुदायिक सर्वे अभियान हेतु प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। जिसमें अभियान हेतु विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों का प्रशिक्षण राज्य स्तर के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण में सर्वे अभियान के उद्देश्य कार्यविधि डाटा फलो एवं प्रपत्र की जानकारी विस्तार से प्रदान की जाएगी। अभियान के द्वितीय चरण के तहत् दिनांक 4 अक्टूबर को कोविड-19 सघन सामुदायिक सर्वे अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जनजागरूकता के लिए कोटवार एवं अन्य मैदानी अमलें द्वारा मुनादी, पोस्टर, बैनर, पाम्पलेट लगाकर विज्ञापन, एवं अन्य माध्यम से किया जाने के निर्देश दिए गए है। दिनांक 5 से 11 अक्टूबर तक गठित दल द्वारा लोगों के घर-घर जाकर कोविड-19 के संक्रमण के ंसंबंध मे जानकारी एकत्र किया जाएगा एवं लक्षण वाले व्यक्ति के सैंपल जांच हेतु समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्र में जांच हेतु व्यवस्था की जाएगी। सर्वे के दौरान सर्वे दल को मास्क, सेनेटाईजर के उपयोग, सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए है। श्री कावरे ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केद्रों, में समन्वय कर निर्धारित प्रपत्र में विहित प्रतिवेदन की दैनिक रिपोर्ट जिला स्तर पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी, सभी विकासखंड के अनुविभागीय अधिकारी एवं जनपद सीईओ, सीएमएचओ श्री पी. सुथार, डीपीएम श्री गनपत नायक सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed