यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का अंतिम परिणाम जारी -राजधानी रायपुर से आयुष खरे ने भी इस परीक्षा में सफलता हासिल की


रायपुर :
यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। राजधानी रायपुर से आयुष खरे ने भी इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। आयुष खरे को यूपीएससी में 267 रैंक लाए हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित परीक्षा में छत्तीसगढ़ से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) हेतु चयनित हुए छात्र-छात्राओं- सिमी करण (AIR 31), उमेश प्रसाद गुप्ता (AIR 162), सूथान (AIR 209), आयुष खरे (AIR 267), जितेंद्र कुमार यादव (AIR 370) एवं योगेश कुमार पटेल (AIR 434) एवं उनके परिजनों को मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बधाई दी है

श्री बघेल ने कहा किआप सभी ने अपने परिवार के साथ-साथ देश भर में प्रदेश का नाम रोशन किया है, यह सब आपकी मेहनत, लगन एवं आपके गुरुजनों के मार्गदर्शन का परिणाम है। देश सेवा हेतु अपनी नवीन जिम्मेदारी को आप सब कुशलता से निभाएँगे, इस विश्वास के साथ मैं आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ।

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। जिसमें प्रदीप सिंह ने टॉप किया है। दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा का नाम है। यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में 304 उम्मीदवार सामान्य श्रेणी से, 78 ईडब्ल्यूएस, 251 ओबीसी, 129 एससी और 67 एसटी कैटेगरी से हैं।

यूपीएससी ने 182 उम्मीदवारों को आरक्षित सूची में रखा है। इनमें 91 जनरल, 9 ईडब्ल्यूएस, 71 ओबीसी, 8 एससी, 3 एसटी कैटेगरी के हैं।

यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए थे। इनके लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुई थी। लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते मार्च में इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे। इसके बाद 20 जुलाई से 30 जुलाई के बीच इंटरव्यू आयोजित किए गए थे।

आयोग ने उम्मीदवारों को इंटरव्यू में आने-जाने के लिए विमान के किराए का भुगतान करने का फैसला किया था। कोरोना महामारी के चलते ट्रेन सेवाएं बाधित हैं, अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए मुश्किल ना हो पूरी तरह शुरू नहीं हो पाने के कारण यह फैसला लिया गया था।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *