बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता और जागरूकता जरूरी:डॉ इन्दुमती लकड़ा

अम्बिकापुर/बतौली:-
मौसमी बीमारियों के रोकथाम के लिए गुरुवार को सरगुजा जिले के बतौली ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घुटरापारा अंतर्गत दूरस्थ गाँव बकाइन पारा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

लगभग 4 किलोमीटर पहाड़ी रास्ता का पैदल सफर करते हुए ब्लॉक का स्वास्थ्य अमला यहाँ पहुँचा। बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता और जागरूकता को अनिवार्य बताते हुए 60 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर जरूरी दवाइयां भी दी गई। इसके अलावा कोरोना से बचने के उपाय ग्रामीणों एवं मितानिनों से साझा किया गया।


टीम लीडर डॉक्टर इन्दुमती लकड़ा ने ग्रामीणों को समझाइश दी कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता और जागरूकता बेहद जरूरी है। शारीरिक स्वच्छता के साथ-साथ घर व पड़ोस की सफाई का भी ख्याल रखना होगा। आप सभी को इन आदतों को अभी से अपनाना होगा।

उन्होंने कहा कि सुबह उठने से लेकर रात को सोते समय तक हमें स्वच्छता से संबंधित आदतों का ख्याल रखना होगा। साथ ही अपनी सेहत को लेकर भी फिक्रमंद रहने की जरूरत है। जागरूकता की कमी के कारण लोग डॉक्टर तक तब पहुंचते हैं जब बीमारी अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी होती है। ऐसी स्थिति में रोग के ठीक होने का प्रतिशत काफी कम हो जाता है।


इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉक्टर इन्दुमती लकड़ा के साथ एलएचवी ई एक्का, आरएचओ कुलदीप, विमला, सुपरवाइजर अमृत, इनएमए कौशिक व ड्राइवर बेन्जामिन सक्रिय रहे।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *