जांजगीर-चांपा जिले में वृहद वृक्षारोपण अभियान 6 जुलाई से,कमरीद के 06 हेक्टेरयर में 2000 मुनगा और 1000 आम के पौधे लगाए जाएगें

जांजगीर-चांपा कन्हैया गोयल

स्कूल परिसर और आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी होगा पौधरोपण,
वन विभाग द्वारा 208 स्थानों पर 8,750 मुनगा के पौधे रोपे जाएंगे

सक्ति–जांजगीर-चांपा कलेक्टर श्री यशवंत कुमार के मार्ग निर्देशन में सोमवार 06 जुलाई को नवागढ़ विकासखण्ड के ग्राम कमरीद के 06 हेक्टेयर क्षेत्र में वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत 2000 मुनगा और 1000 के पौधे रोपे जाएगें। इसी प्रकार वन विभाग द्वारा जिले के विभिन्न 208 स्थानों पर 8,750 मुनगा के पौधे लगाया जाएगा। इस मानसून सत्र में जिले में 09 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पंचायत क्षेत्र के रिक्त शासकीय भूमि का उपयोग वृक्षारोपण के लिए किया जाएगा।


उल्लेखनीय है कि मुनगा में प्रचूर मात्रा में आयरन उपलब्ध होने के कारण इसका उपयोग कुपोषण मुक्ति के लिए किया जाता है। मुनगा स्वादिष्ट सब्जी के लिए भी उपयोग होता है। पौष्टिक एवं औषधीय गुणों से पूर्ण होने के कारण मुनगे का राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य में प्राथमिकता के साथ रोपण कराया जा रहा है। जिले के सुरक्षित अहाता वाले स्कूल व आंगनबाड़ी भवन के परिसर में भी मुनगा लगाया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी और सक्ती व जांजगीर के जिला जिला शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गयी है।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *