कलेक्टर ने वीडियों कांफें्रस के माध्यम से ली समय-सीमा की बैठक -किसानों के लिए खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश-पहुंच-वीहिन क्षेत्रों तक प्राथमिकता से उपलब्ध कराए राशन -वृक्षारोपण के लिए कार्ययोजना बनाकर जानकारी उपलब्ध कराएं लंबित प्रकरणों का निराकरण करेें अधिकारी

0

जशपुरनगर 30 मई 2020/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आज सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए आवश्यक तैयारी, किसानों के लिए सोसायटियों में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज की भण्डारण सभी उचित मूल्य दुकानों में राशनकार्ड धारियों के लिए राशन की उपलब्धता, समय-सीमा के लंबित प्रकरणों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली।


कलेक्टर ने कोषालय अधिकारी से कार्मिक सम्पदा के आॅनलाईन एंट्री के संबंध में जानकारी ली। कार्मिक सम्पदा में एंट्री नहीं किया गया है। उन्हें तत्काल एंट्री कराने के निर्देश दिए है।

कृषि अधिकारी ने जिले में खाद-बीज की उपलब्धता के संबंध में बताया कि जिले में 17000 मीट्रिक टन खाद का भण्डारण कर दिया गया है। किसानों को सोसायटी के माध्यम से खाद-बीज के अग्रीम उठाव के लिए अपील की जा रही है। साथ ही ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के माध्यम से ग्रामीणों को खाद-बीज के उठाव करने के लिए प्रोत्सहित भी किया जा रहा हैं।

उन्होंने कहा किसानों के लिए  बीज आवश्यकता के आधार पर ही बीज की अतिरिक्त मांग की गई है। सहकारी संस्था के सहायक पंजीयक ने बताया कि सोसायटी के माध्यम से किसानो ंको खाद-बीज का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा पहुंचविहिन क्षेत्रों में किसानों के लिए खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।


कलेक्टर ने समय-सीमा की आॅनलाईन बैठक  में खाद्य अधिकारी से उचित मूल्य दुकानों में राशन की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। खाद्य अधिकारी ने बताया कि मई माह का चावल वितरण किया जा चुका है। इसके अतिरिक्ति एक माह  अतिरिक्त जून माह का राशन वितरण कर दिया गया है।

कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को पहुंचविहिन क्षेत्रों तक भी ग्रामीणजनों के लिए राशनकी उपलब्धता प्राथमिकता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने पत्थलगंाव एसडीएम को पहुुंचवीहिन ग्राम पंचायत राजाआमा एवं जशपुर विकासखंड के पहुंचवीहिन ग्रामों के उचित मूल्य दुकान में राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।


कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी से मनरेगा  के मजदूरी भुगतान के संबंध में भी जानकारी ली। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मनरेगा के तहत् कार्य कर रहे मजदूरों को मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश दिए है

। साथ ही 15 जून तक तालाब गहरीकरण, कुंआ, डबरी निर्माण के कार्य को पूर्ण करने के लिए कहा गया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को अवगत कराया कि आगामी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले में वृहद रूप से वृक्षा रोपण किया जाना है। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर सोमवार तक जानकारी देने के लिए कहा गया है। उन्होनंे कहा कि जिले में वृक्षारोपण के लिए पर्याप्त मात्रा में 17 लाख पौधे उपलब्ध है।

ग्राम ंपंचायतों सहित गौठान के चारागाह में भी पौध रोपण करने हेतु निर्देशित किया है। साथ ही ब्लाॅक स्तर पर भी पौध रोपण किया जाना है इसके लिए उद्यान विभाग और वन विभाग जमीन का चिन्हांकन करने कहा गया है ताकि पर्याप्त मात्रा में पौध रोपण किया जा सके।


 कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को वन अधिकार पत्र के अंतर्गत विरतण के पट्टे की जानकारी देने के निर्देश दिए गए है। साथ ही क्वारेंटाईन सेंटर में रहने वाले लोगों के माध्यम से ट्री गार्ड भी लगाया जाना है।

उन्होंने बैठक में लंबित प्रकरणों की भी विस्तार से जानकारी ली और सभी अधिकारियेां को 3 माह से अधित समय के लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने उद्योग विभाग फुड पार्क के संबंध मे जानकारी ली और शिक्षा अधिकारी से स्कूलों में बच्चों को प्रदाय किए जा रहे मध्यान्ह भोजन छत्तीसगढ़ शासन के महत्वाकांक्षी योजना पढ़ाई तुहर दुआर, के संबंध में भी जानकारी ली।


 जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि दसवीं, ग्यारहवीं, बारहवीं के बच्चों को वाट्सअप के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। साथ ही जिले में शासन के द्वारा संचालित अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के लिए शिक्षकों की व्यवस्था कराई जा रही है। बच्चांे को मध्यान्ह भोजन के तहत् सूखा राशन का वितरण किया जा रहा है। महिला बाल विकास अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी के माध्यम से रेडी-टू-ईट का वितरण किया गया है। बच्चों एवं गर्भवती माताओं को गर्म भोजन के स्थान पर सूखा राशन दिया जा रहा है। कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग अधिकारियों को निर्देशित करते हुए पेंशन के प्रकरणों का भी निराकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed