प्रधानमंत्री का देश को संबोधन-21 दिनों तक भारत रहेगा लाकडाउन–करोना से बचाव का दूसरा कोई उपाय नही।

0

रायपुर-प्रधानमंत्री ने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज रात 12:00 बजे से संपूर्ण लाख डाउन, सभी अपने घर के दरवाजे पर लक्ष्मण रेखा खींचने और इस लक्ष्मण रेखा को पार करने वाला यह कदम आपके देश को आपके परिवार को तबाह कर के रख देगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आपने, भारत ने यह दिखा दिया कि जब देश में संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं। आप सभी जनता कर्फ्यू की सफलता के लिए प्रशंसा के पात्र हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि यह देश प्रयास नहीं कर रहे हैं या उनके पास संसाधनों की कमी है, लेकिन कोरोना वायरस इतनी तेजी से फैल रहा है कि तमाम तैयारियां और प्रयासों के बावजूद इन देशों में चुनौती बढ़ती ही जा रही है। इन सभी देशों के 2 महीनों के अध्ययन से जो निष्कर्ष निकल रहा है और एक्सपर्ट भी यही कह रहे हैं कि इस वैश्विक महामारी कोरोना से प्रभावी ढंग से निकलने व मुकाबले के लिए एकमात्र विकल्प है सोशल डिस्टेंस। मतलब एक दूसरे से दूर रहना। अपने घरों में ही बंद रहना।

कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई तरीका नहीं है। कोई रास्ता नहीं है।

कोरोना को फैलने से रोकना है तो उसके संक्रमण की जो साइकल है उसे कल को तोड़ना ही होगा। कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि सामाजिक दूरी केवल मरीज के लिए है यह सोचना सही नहीं है। कुछ लोगों की लापरवाही कुछ लोगों की गलत सोच आपको आपके बच्चों को आपके माता-पिता को आपके परिवार को आपके दोस्तों को और आगे चलकर पूरे देश को बहुत बड़ी मुश्किल में झोंक देगी।

अगर ऐसी लापरवाही जारी रही तो भारत को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है और यह कीमत कितनी चुकानी पड़ेगी। इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। मोदी ने कहा कि साथियों पिछले 2 दिनों से देश के अनेक भागों में लॉक डाउन कर दिया गया है।

एक्सपर्ट और देशों के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए देश एक महत्वपूर्ण निर्णय करने जा रहा है की आज रात 12:00 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉक डाउन होने जा रहा है।

देश को बचाने के लिए देश के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12:00 बजे से घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है।

देश के हर राज्य को हर केंद्र शासित प्रदेश को हर गांव हर जिले हर गली कस्बे मोहल्ले को लॉक डाउन किया जा रहा है। यह एक प्रकार का कर्फ्यू है। जनता कर्फ्यू, उसे भी कुछ कदम आगे की बात जनता कर्फ्यू से जरा ज्यादा सख्त। कोरोना महामारी के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के लिए या कदम अब बहुत आवश्यक है। निश्चित तौर पर इस लॉक डॉउन की एक आर्थिक कीमत देश को उठानी पड़ेगी। लेकिन एक भारतीय जीवन को बचाना परिवार को बचाना। इस समय मेरी भारत सरकार की देश के हर राज्य सरकार के स्थानीय निकाय की सबसे बड़ी प्राथमिकता है और इसलिए मेरी आपसे प्रार्थना है, और मैं हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूं, आप इस समय देश में जहां भी हैं वही रहे अभी के हालात को देखते हुए देश में लॉक डाउन 21 दिन का होगा यानी कि 3 सप्ताह का होगा। पिछली बार जब मैंने आपसे बात की थी तो मैंने आपसे कहा था कि आपसे मैं कुछ संकल्प मांगने के लिए आया हूं। आने वाला दिन हर परिवार हर नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट की माने तो कोरोना वायरस के संक्रमण की साइकिल को तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय आवश्यक है। अगर यही कुछ दिन नहीं समझे तो यह देश, आपका परिवार 21 साल पीछे चला जाएगा। अगर 21 दिन में नहीं सम्हले तो परिवार हमेशा के लिए तबाह हो जाएगा। और यह बात में प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं आपके परिवार के सदस्य के नाते कह रहा हूं। इसलिए बाहर निकलना क्या होता है यही कई दिनों के लिए भूल जाए। घर में रहे घर में रहे और एक ही काम करें कि अपने घर पर ही रहे। उन्होंने कहा कि साथियों आज के फैसले लोक व्यापक आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मणरेखा रेखा कीजिए, आपको याद रखना है कि घर से बाहर पड़ने वाला आपका एक कदम कोरोना जैसी गंभीर महामारी को आपके घर में ला सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed