दस दिवसीय क्रॉफ्ट बाजार – दुर्ग – 2020 का शुभारंभ करेंगे मंत्री गुरु रुद्र कुमार,29 फरवरी को गोंडवाना भवन में होगा शुभारंभ

0

रायपुर : ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार 29 फरवरी को दुर्ग में आयोजित होने वाले दस दिवसीय क्रॉफ्ट बाजार – दुर्ग – 2020 का शुभारंभ करेंगे।

इस क्राफ्ट बाजार का आयोजन विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। क्रॉफ्ट बाजार 29 फरवरी से 09 मार्च तक प्रातः 11 से रात्रि 9 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा।

विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार दस दिवसीय शिल्प बाजार मेले का आयोजन 29 फरवरी से 09 मार्च तक गोंडवाना भवन दुर्ग में किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि राज्योत्सव और राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव जैसे बड़े आयोजनों के शिल्पग्राम में हाथकरघा वस्त्रों की बड़ी मांग थी। वहां सस्ते, सुंदर और आकर्षक होने के कारण इन वस्त्रों को काफी सराहना मिली थी।

दुर्ग में आयोजित होने वाले दस दिवसीय क्राफ्ट बाजार में देश एवं प्रदेश के कलाकार और प्रदेश के हस्तशिल्पी एवं हैंडलूम बुनकर समितियां भाग ले रही हैं।

छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्देश्य देश के कोने-कोने से आए कलाकारों को एक बाजार देकर प्रदेश की जनता को हस्तशिल्प और हाथकरघा वस्त्रों से सीधे जोड़ना है।

मेले में मध्यप्रदेश की चंदेरी साड़ी, कशीदाकारी, बनारसी जरी, लखनवीं चिकन, बाघ, बटीक साड़ी, छत्तीसगढ़ राज्य की विख्यात कोसा साड़ी एवं ड्रेस मटेरियल के अलावा बस्तर एवं रायगढ़ का बेलमेटल शिल्प के साथ ही हस्तशिल्प की अन्य आकर्षक कलात्मक शिल्प सामग्रियां विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed