इलेक्शन मोड से बाहर आकर विकास कार्याें में जुट जाए-कलेक्टर **ग्रामीण विकास के कार्याें में तेजी लाने के निर्देश

0


जशपुरनगर 19 फरवरी 2020/ कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रम के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को इलेक्शन मोड से बाहर आकर ग्रामीण विकास के कार्याें को तत्परता से संचालित करने तथा शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन को युद्ध स्तरपर पूरा कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सुराजी ग्राम योजना के तहत् गौठानांे के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा कराए जाने के साथ ही नालों में बहते जल के संग्रहण के लिए नाला उपचार का कार्य भी वृहद पैमाने पर शुरू कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक में विभागवार लंबित समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा की गई और अधिकारियों को तत्परता से पत्रों का निराकरण करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभांवित कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदाय किएजाने हेतु जिले में चल रहे कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को शत् प्रतिशत् किसानों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें सहकारी समितियों के माध्यम से ऋण एवं आदानसामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। किसानों को क्रेडिट कार्ड प्रदाय किए जाने हेतु गांवों में संबंधित बैंकर्स सहित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं पटवारियों की मौजूदगी में कैम्प लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित न रहे। इसके लिए डोर-टू-डोर संपर्क कर आवेदन लिया जाना चाहिए।
वन भूमि अधिकार पट्टा से लाभांवित कृषकों को भी अनिवार्य रूप से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जाने के साथ ही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की हितग्राही महिलाओं को भी समय सीमा में राशि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देशदिए गए। बैठक में उप संचालक कृषि श्री कंवर ने प्रधानमंत्री किसानसम्मान निधि योजना के कृषकों को क्रेडिट कार्ड दिए जाने के संबंध में शासन के निर्देश के विस्तार से जानकारी भी बैठक में कृषि भूमि के डायवर्सन एवं नजूल पट्टे के वितरण के संबंध में शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने एवं सभी पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि नजूल पट्टे के वितरण के लिए गैर रियायती पट्टाधारी से 2 प्रतिशत् रियायती पट्टाधारी से 102 प्रतिशत् तथा बेजा कब्जाधारी से 152 प्रतिशत् राशि लेकर पट्टा दिया जाना है। उन्होंने बैठक में कक्षा पहली से लेकर 5 वीं तक के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए शालावार एवं संकुलवार कैम्प लगाने तथा संबंधित शालाओं के एक शिक्षक को इस कार्य हेतु नोडल अधिकारी का दायित्व सौपने के भी निर्देश दिए। बैठक में जशपुर नगर में शासन के निर्देशानुसार आगामी शिक्षा सत्र से अंग्रेजी माध्यम का एक स्कूल संचालित करने के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक में जिले में स्कूल एवं छात्रावासों के निर्माण की अद्यतन स्थिति, अनुसूचित जाति, जनजाति विकास प्राधिकरण एवं सरगुजा विकास प्राधिकरण के लंबित कार्याें को तेजी से पूरा कराए जाने तथा पूर्व सरपंचों पर बकाया शासन कीराशि की वसूली के लिए धारा 92 के तहत् नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री रोहित व्यास, वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी समस्त एसडीएम एवं सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed