प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राहियां का बनेगा केसीसी कलेक्टर ने ली बैंक प्रबंधकों की बैठक किसानों को सहयोग करने एवं सरलता से केसीसी जारी करने के निर्देश

0

कन्हैया गोयल
जांजगीर-चांपा 19 फरवरी 2020/ सरकार द्वारा सभी पी.एम. किसान लाभार्थियों के लिए रियायती संस्थागत ऋण की सुविधा के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। रियायती संस्थागत ऋण का लाभ उठाने के लिए सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पंजीकृत हितग्राहियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा। कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बैंक अधिकारियो, कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली।
27, 28 व 29 फरवरी को जिले के सभी गांवों में शिविर
कलेक्टर ने कहा कि किसान सम्मान निधि के पंजीकृत किसानों को केसीसी जारी करने के लिए 27, 28 व 29 फरवरी को जिले के सभी गांवों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। 27 व 28 फरवरी को शिविर में आवेदन लिया जाएगा एवं 29 फरवरी को घर-घर जाकर छुटे हुए पात्र किसानों से आवेदन जमा करवाया जाएगा। कलेक्टर ने इसके पूर्व तैयारी के संबंध में कहा कि सभी बैंक अपने केसीसी धारक ग्राहकों की सूची तहसील कार्यालय में शीघ्र उपलब्ध करायें। इसी प्रकार किसान सम्मान निधि के पंजीकृत किसानों की सूची भी भू-अभिलेख द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों सूची के मिलाने के पश्चात ऐसे किसानों का चिन्हांकन किया जाएगा। जिनके पास केसीसी कार्ड उपलब्ध नहीं है। इन किसानों का शिविर में केसीसी के लिए आवेदन लिया जाएगा।

आसानी से बनेगा केसीसी कार्ड
आवेदन का प्रारूप सभी गांवों में उपलब्ध कराया गया है। केसीसी के लिए आधार कार्ड, वोटरआईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक की फोटोकापी और आनलाईन प्राप्त किया हुआ बी-वन खसरा की छायाप्रति जमा करनी होगी। श्री पाठक ने बताया कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि के गैर पंजीकृत पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कर केसीसी जारी किया जाएगा।
न्यूनतम ब्याज दर पर मिलेगा ऋण
आईबीए द्वारा बैंकों को 3 लाख रूपये तक के केसीसी ऋणों के लिए सभी बैंक प्रभारी यानि प्रसंस्करण प्रलेखन, निरीक्षण और लेजर फोलियो में शुल्क व अन्य सेवा शुल्क में छुट देने कहा है। सरकार की योजना के अनुसार किसानों को उद्यानिकी के लिए 3 लाख तक के ऋण में एक प्रतिशत ब्याज तथा गाय पालन, मछली पालन हेतु दो लाख रूपये तक के ़ऋण में एक प्रतिशत ब्याज दर पर व्यवसायिक/सहकारी बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराई जाएगी।
बैठक में बताया गया कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में एक लाख 46 हजार 401 किसान है। इनमेंएक लाख 09 हजार 558 केसीसी धारक है। शेष 36 हजार 843 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। किसानां से पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिन के भीतर बैंक केसीसी जारी किया जाएगा। केसीसी रखने वाले लाभार्थी किसान आवश्यकता होने पर सीमा बढ़ाने के लिए अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल, लीड बैंक अधिकारी, विभिन्न बैंकों के प्रबंधक एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed