त्रिस्तरीय पंचायत चुनावमतदान दलों को दिया गया गहन प्रशिक्षणसफेद, नीला, पीला और गुलाबी होगा मतपत्र

जशपुरनगर 17 जनवरी 2020/ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत पंचायत पदाधिकारियों के निर्वाचन के लिए चार रंग के मतपत्र उपयोग में लाए जाएंगे। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद सदस्य के लिए पीला और जिलापंचायत सदस्य के मतदान के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र का उपयोग होगा।

यह जानकारी  आज यहां बालक हायरसेकेण्डरी स्कूल में जिले के 6 जनपदों के मतदान दल के अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के प्रशिक्षण के दौरान दी गई। बालक हायरसेकेण्डरी स्कूल के सभाकक्ष सहित विभिन्न कक्षों में मास्टर टेªनर सर्व श्री डी.डी.स्वर्णकार, श्री सुभाष वर्मा, श्री क्षेत्रपाल पटेल एवं श्री पाठक ने मतदान दल अधिकारियांे को मतदान सामग्री प्राप्त करने, मतपेटी तैयार करने, मतदान की प्रक्रिया तथा मतदान पश्चात् मतगणना के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ ही मतदान दल अधिकारियों के प्रश्नो एवं शंकाओ ंको समाधान किया।  
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर के मार्गदर्शन में मतदान दलों को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सुव्यवस्थित तरीके से मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने के संबंध में अपने-अपने जोन के जोनल अधिकारियों सहित वरिष्ठ अधिकारियों से किसी भी तरह की समस्या के निदान के लिए लगातार संपर्क बनाए रखने के निर्देश दिए गए। अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर ने मतदान दल अधिकारियों से कहा कि पंचायत चुनाव को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के जिम्मेदारी मतदान दल अधिकारियों की है। उन्होंने अधिकारियों को आचार सहिता का पालन करते हुए पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने का आहवान किया।
मास्टर टेªनर्स द्वारा मतदान दल अधिकारियों को मतदान सामग्री की पूरी सूची एवं उसके उपयोग की जानकारी देने के साथ ही मतपेटी तैयार करने, मतदान कराने के बाद मतपेटी शील करने एवं मतगणना के विभिन्न पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में यह बताया गया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतपत्र पर मतांकन के लिए दो कम्पाटमेंट होंगे। मतदाता को मतदान के लिए सबसे पहले मतदान अधिकारी क्रमांक 02 द्वारा पंच एवं सरपंच पद के निर्वाचन के लिए मतपत्र दिया जाएगा। जिसे वह प्रथम कम्पांटमेंट में जाकर मतदान करेंगा। इसके पश्चात् मतदान अधिकारी क्रमांक 03 जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए मतपत्र जारी करेगा। जिसे वहीं मतदाता कम्पाटमेंट क्रमांक 02 में जाकर मतांकन करने के पश्चात् मतपत्र पेटी में डालेगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र में 2 कम्पाटमेंट मतदाताओं की  सुगमता के लिए बनाए गए हैं। मतदान सुबह 7 बजे से संध्या 3 बज तक होगा। उसके बाद मतगणना होगी। प्रशिक्षण में मतगणना के पश्चात् मतदान दलों को सामग्री वापसी केन्द्र में अलग-अलग कांउटर में क्या-क्या मतदान  सामग्री जमा करनी है इसकी भी जानकारी दी गई।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *