बोर्ड परीक्षा में बेहतर सफलता प्राप्त करने हेतु मेहनत करनी होगी : कलेक्टर–पत्थलगांव में 10 वी एवम 12वी के बच्चों के लिए यसस्वी जशपुर के तहत विशेषज्ञ शिक्षकों ने दिया मार्गदर्शन


जशपुर नगर
आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर
जिला प्रशासन जशपुर एवं स्कूल शिक्षा विभाग की पहल पर जिले के सभी विकास खंडों में यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत विषय आधारित विशेष उन्मुखीकरण एवं करियर गाइडेंस कार्यशाला आयोजित किया जा रहा है।

इस क्रम में कार्यशाला गुरुवार को पत्थलगांव विकासखंड के संत जेवियर्स अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के ऑडिटोरियम में आयोजित हुई कार्यशाला में विकासखंड अंतर्गत संचालित विभिन्न शासकीय अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त उच्च माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 10वीं एवं 12वीं के 1199 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने कहा कि जिंदगी में यदि कुछ पाना है तो मेहनत करनी होगी यदि हम सोच ले की ये करना है तो कर सकते है। पूरी महंत से पढ़ाई करे सफलता मिलेगी । यह काफ़ी बड़ा विकासखंड है यह से ज़्यादा से ज़्यादा बच्चे बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त कर ज़िले का नाम रोशन कर सकते है

सफलता असफलता की परवाह किए बिना एक अच्छे प्लेयर के रूप में जिंदगी में हर स्पर्धा जीतने का प्रयास करना चाहिए ।जीवन में कभी ऐसे अवसर भी आते हैं जहां हमें असफलता का सामना करना पड़ता है लेकिन यह सदैव स्थाई नहीं होता ।सफलता प्राप्त करने के लिए हमें खुद को परफेक्ट बनाने की आवश्यकता होती है।


उन्होंने महत्वपूर्ण विषयों गणित, विज्ञान,अंग्रेजी में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए स्टेपवाईज उत्तर देने एवं प्रस्तुतिकरण पर जोर देने की बात कही, उन्होंने यह भी बताया कि यूपीएससी ,पीएससी एवं अन्य सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में टाइम मैनेजमेंट काफी महत्वपूर्ण होता है।

डीईओ एन कुजूर ने संबोधित करते हुए कहा कि सफलता का कोई रहस्य नहीं होता,इसकी नीवं कर्म पर आधारित होती है। दृढ़ इच्छाशक्ति एवं जुनून अप्रत्याशित सफलता दिला सकती है।उन्होंने जिले के परीक्षा परिणामों की उत्कृष्टता के लिए वर्कशॉप में उपस्थित प्राचार्यों एवं शिक्षकों को जरूरी निर्देश भी दिए।

यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने कहा कि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए विभिन्न विषयों को प्राथमिकता क्रम में स्टडी करें।शॉर्टकट अथवा कॉपी पेस्ट करके अच्छे स्कोर हासिल नहीं किए जा सकते।

विशेषज्ञों ने बताया परफेक्ट उत्तर लिखने का आसान ट्रिक्स एवं आइडिया

वर्कशॉप में जिले के विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों ने बोर्ड परीक्षा में छात्रों को अच्छे अंक हासिल करने के लिए आवश्यक गाइडलाइंस एवं सुझाव दिए।एवं विद्यार्थियों के मन मस्तिष्क में उठने वाले शंकाओं का समाधान किया। अंग्रेजी विषय के विशेषज्ञ शिव प्रसाद राम ने कहा कि विद्यार्थी परीक्षा के दिनों में निर्भीक होकर स्टडी करें, एवं बाह्य विचारों को मस्तिष्क में हावी नहीं होने दें एवं विद्यार्थी स्ट्रेस से बचें।

उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण विषयों जैसे गणित में त्रिकोणमिति,ज्यामितीय सूत्रों के माध्यम से ही सवाल स्टेपवाईज सॉल्व किये जा सकते हैं,गणित के सूत्रों को ट्रिक के माध्यम से समझें।

जीव विज्ञान में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्वरूप को समझते हुए डायग्राम एड कर अच्छे स्कोर हासिल कर सकते हैं, वहीं रसायन शास्त्र विषय में परिभाषा के साथ रासायनिक समीकरण लिखना काफी आवश्यक होता है

, केमिकल बॉन्डिंग एवं महत्वपूर्ण रासायनिक अभिक्रियाओं को नोट्स बनाकर बार बार प्रैक्टिक्स करना चाहिए , परीक्षा में विद्यार्थियों का प्रस्तुतिकरण काफी अहम होता है, पुनरावृत्ति एवं अस्पस्ट लेखन शैली से बचें एवं पूछे गए प्रश्नों के उत्तर निर्धारित शब्द सीमा में पूरा करने का प्रयास करें, शब्दों का चयन एवं लेखन शैली भी बहुत महत्वपूर्ण होता है, अंग्रेजी विषय में स्पेलिंग त्रुटि एवं ग्रामर पर विशेष ध्यान दें,उत्तर सारगर्भित ,प्रामाणिक एवं प्रवाह युक्त हो ।प्रश्नों को अटेम्प्ट करने के पूर्व रूपरेखा अवश्य बनाएं एवं व्याख्या करें।

उन्होंने कहा कि छात्र विगत वर्षों में पूछे गए सवालों को अच्छे से नोट्स बनाकर प्रैक्टिस करें,प्री प्लानिंग के साथ विषयों का एनालिसिस कर स्टडी करें।उन्होंने भविष्य में करियर तय करने के लिए भी छात्रों को आवश्यक गाइडलाइंस दिए।


कार्यशाला में मनोरा ब्लॉक से अंग्रेजी के एक्सपर्ट टी गोसाई ने बोर्ड एग्जाम में उच्चतम अंक प्राप्त करने का फार्मूला शेयर किया,, भौतिकी के एक्सपर्ट सुनील खलखो ने ब्लू प्रिंट पर चर्चा करते हुए भौतिकी के महत्वपूर्ण विषय वस्तुओं को प्रैक्टिक्स करने को कहा, एवं अनिल द्विवेदी भौतिकी एक्सपर्ट, यादव अंग्रेजी ने स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम में उच्चतम अंक प्राप्त करने के जरूरी टिप्स एवं मन्त्र दिए।

कार्यशाला में एस डी एम श्रीवस , डीईओ ,यशस्वी जशपुर नोडल ऑफिसर विनोद गुप्ता ,सदस्य संजीव शर्मा बीईओ, एबीईओ, स्कूलों के प्राचार्य एवं प्रभारी शिक्षक उपस्थित रहे।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *