न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट से पांच लोगों की मौत

वाकाताने : न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट में पांच लोगों की मौत हो गई है और लगभग दो दर्जन लोग लापता हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि राहत और बचाव दल के लिए घंटों बाद भी घटनास्थल तक पहुंचना खतरनाक था। पुलिस उपायुक्त जॉन टिम्स ने बताया कि लापता लोगों की संख्या दो अंकों में हो सकती है।

हालांकि उन्होंने सही संख्या बताने में असमर्थता प्रकट की। उन्होंने कहा कि जब ज्वालामुखी का विस्फोट हुआ उस समय आइलैंड पर 50 से कम लोग थे। इनमें 18 लोगों को निकाल लिया गया है। लापता किसी व्यक्ति से संपर्क नहीं हो सका है।

36000 मीटर तक फैली राख
विस्फोट इतना जोरदार था कि भाप और राख 3,660 मीटर तक फैल गया। न्यूजीलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट और भूकंप पर नजर रखने वाली जियोनेट एजेंसी ने 18 नवंबर को अलर्ट जारी किया था।

पीएम आर्डर्न ने देशवासियों को किया आश्वस्त
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डर्न ने कहा कि हम जानते हैं कि उस वक्त द्वीप के आसपास बहुत सारे सैलानी मौजूद थे जिनमें न्यूजीलैंड और बाहर के लोग भी शामिल हैं। मैं जानती हूं कि जिनके प्रियजन द्वीप के आसपास मौजूद थे, उन्हें बहुत चिंता और परेशानी हो रही होगी। मैं उन्हें आश्वस्त कर सकती हूं कि पुलिस वो सब कर रही है, जो कर सकती है।

इसके साथ ही न्यूजीलैंड क्रूज एसोसिएशन के चीफ एग्जिक्यूटिव केविन ओ सुलिवैन ने कहा कि हम मानते हैं कि ओवेशन ऑफ सीज की एक टूर पार्टी व्हाइट आइलैंड पर हुए विस्फोट की चपेट में आई है। हमारे पास इस वक्त इससे ज्यादा जानकारी नहीं है।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *