गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक -विधायक विनय भगत बगीचा में निकली भव्य गांधी विचार पदयात्रा

Sharing is caring!


जषपुरनगर 15 अक्टूबर 2019/राष्ट्रपिता महात्मां गांधी जी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में सोमवार 14 अक्टूबर को बगीचा में खण्ड स्तरीय गांधी विचार पदयात्रा का आयोजन  किया। विधायक श्री विनय भगत, जनपद उपाध्यक्ष श्री प्रमोद गुप्ता, कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों की अगुवाई में निकली इस पदयात्रा में बड़ी संख्या में नागरिकों एवं स्कूली बच्चों ने भाग लिया। बगीचा के हायरसेकेण्डरी स्कूल प्रागंण से शुरू हुई यह पदयात्रा नगर के प्रमुख मार्गाें से होते हुए बस स्टैण्ड पहुंची और वहां से मंगलभवन में आकर सभा के रूप में तब्दील हो गई है। पदयात्रा में शामिल स्कूली बच्चों द्वारा भारत माता की जय और महात्मां गांधी अमर रहे के उद्घोष से पूरा नगर गुंजाय मान हो उठा था। स्कूली विद्यार्थियों ने इस दौरान गांधी जी अमर रहे और उनके स्वच्छता प्रेम और सद्भाव का संदेश लिखी तख्तियां भी हाथों में थाम रखे थे। पदयात्रा में  हजारों की संख्या में शामिल स्कूली बच्चों की अगुवाई महात्मां गांधी की वेषभूषा धारण किए 5 स्कूली बच्चों  ने की।  
मंगलभवन में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए विधायक श्री विनय भगत ने कहा हम सब आज यहां उस महापुरूष की 150 वीं जयंती मनाने के लिए एकत्र हुए है, जिसने हमंे आजादी दिलाई। उन्होंने गांधी जी के जीवनावृत एवं कर्तत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री भगत ने कहा कि गांधी जी को गुरूदेव रविन्द्रनाथ टैगोर ने  महात्मा  और क्रांतिकारी सुभाष चन्द्रबोस ने राष्ट्रपिता की उपाधि दी थी। उन्होंने कहा कि गांधी दर्शन आज भी हमसब के लिए अनुकरणीय एवं प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सत्य और अहिंसा से देश को आजाद कराया। ग्राम स्वराज गांधी जी की परिकल्पना है। उन्होंने सभा में उपस्थित लोगों से गांधी जी के सपनों के भारत के निर्माण के लिए सभी एकजुट होकर विकास के कार्याें में सहभागी बनने का आह्वान किया।
 कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने कहा कि गांधी जी का जीवन ही उनका संदेश है। उन्होंने गांधी जी के जीवन से जुड़े कई प्रेरक प्रसंग भी सुनाए और लोगों से गांधी जी के विचारों को जीवन मंे उतारने की अपील की। इस अवसर पर एसडीएम श्री रोहित व्यास ने गांधी जी की अफ्रीका यात्रा, सत्याग्रह के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अंग्रेजी हुकूमत को लेकर भारतीयों के मन में जो भय था, उसे गांधी जी ने दूर किया। उन्हांेने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद स्कूली बच्चों से मन से डर को खत्म करने और आगे बढ़ने की अपील की। नगरपंचायत उपाध्यक्ष श्री प्रमोद गुप्ता ने गांधी जी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम की प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि गांधी जी सत्य अहिंसा के पुजारी और देश की आजादी के पथ प्रदर्शक हैं। उन्होंने गांधी जी के संदेश को आत्मसात करने का संकल्प लेने का आहवान किया। बनारसी दास यादव ने गांधी जीवन दर्शन के बारे में अपने विचार रखे। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती फुलकेरिया भगत, सर्व श्री रामेश्वर गुप्ता, सहस्त्राशुं पाठक, श्री जाधव, अर्जुन भगत, अलीम फिरदौशी, राधेश्याम यादव, डी.डी.सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Follow me in social media

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *