11331 मतों से विजयी रही देवती महेंद्र कर्मा-

दंतेवाड़ा। विधानसभा उपचुनाव में देवती ने 11 हजार से अधिक मतों से दर्ज की जीत. हालांकि इस सीट के लिए कुल 9 प्रत्याशी मैदान में आमने-सामने भीड़े, लेकिन मतगणना के पहले चरण से ही असली लड़ाई कांग्रेस की देवती कर्मा व बीजेपी के अजस्वी भीमा मंडावी के बीच चल रही थी, जो अंतिम चरण के गिनती तक बनी रही। इस तरह कांग्रेस की देवती कर्मा ने 20वें राउंड की समाप्ति के बाद 11 हजार 331 मतों से विजय हो गई है।

पूरे मतगणना के दौरान जिस तरह से देवती कर्मा लगभग सभी राउंडों में अपना दबदबा बनाए रखी थी, उससे उनकी जीत तय माना जा रहा था, लेकिन देखना यह था कि देवती अपनी लीड दस हजार से अधिक रख पाती हैं या नहीं। अब परिणाम के साथ ही ये स्पष्ट हो गया है कि देवती ने एक बड़ी विजय प्राप्त किया है। कांग्रेस की इस जीत के बाद रायपुर के राजीव भवन में ढोल बजाकर जश्न मनाया गया।

मतगणना के लिए 14 कमरों में 14 टेबल लगाए गए हैं। 20 राउंड में मतगणना के परिणाम आए हैं। इसके लिए 400 से अधिक कर्मचारियों को लगाया गया है। मतगणना स्थल पर 800 से अधिक जवान सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रहे।

लोकसभा चुनाव में विधायक भीमा मंडावी के नक्सली हमले में मारे जाने के बाद यह सीट खाली हुई थी। जिसके बाद इस सीट के लिए नौ प्रत्याशी नेशनल कांग्रेस पार्टी से अजय नाग, बीजेपी से ओजस्वी भीमा मंडावी, इंडियन नेशनल कांग्रेस से देवती कर्मा, कॉम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया भीमसेन मंडावी, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ से सुजीत कर्मा, बहुजन समाज पार्टी से हेमंत पोयम, आम आदमी पार्टी से बालोराम भवानी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से योगेश मरकाम व स्वतंत्र प्रत्याशी सुदरूराम कुंजाम किस्मत आजमा रहे थे, जबकि दसवें नंबर पर नोटा था।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। जिसके बाद से यह सीट खाली हो गई थी। इसके लिए 23 सितंबर को वोट डाले गए थे और 27 यानि आज इसका रिजल्ट का दिन है। खैर, जिस तरह शुरू से ही देवती कर्मा बढ़त लिए हुए थी, उससे 17वे-18वें राउंट आते तक अपना एकछत्र दबदबा कायम हो चुका था। इससे लगभग साफ हो चुका था कि अब दंतेवाड़ा उपचुनाव में भाजपा का सीट उनके हाथों से निकल गया। इस तरह अब बीजेपी के विधायकों की संख्या भी 15 से घटकर 14 रह गई।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *