14 सितम्बर को होगा टूर-डे-जशपुर का भव्य आयोजन- पर्यटन को बढ़ावा और मानव तस्करी की रोकथाम की अभिनव पहल -जन जागरूकता के लिए जशपुर से बगीचा तक निकलेगी सायकल यात्रा

Sharing is caring!

जशपुरनगर 04 सितम्बर 2019/जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में जशपुर में दिनांक 14 सितम्बर 2019 को टूर-डे-जशपुर का आयोजन किया जा रहा है।

टूर-डे-जशपुर एक सायकल यात्रा है, जिसका मुख्य उद्देश्य जशपुर जिले को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करना एवं जिले में व्याप्त कुरितियों जैसे मानव तस्करी एवं बाल अधिकार हनन के बारे में लोगों को जागरूक करना है।
कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने आज यहां कलेक्टोरेट कक्ष में टूर-डे-जशपुर के आयोजन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत जशपुर से लेकर बगीचा तक 100 किलोमीटर की सायकल यात्रा निकलेगी। रैली का शुभारंभ जशपुर के रणजीता स्टेडियम से होगा। यह सायकल यात्रा जशपुर से शुरू होकर सन्ना होते हुए बगीचा के राजपुरी फाल में समाप्त होगी।

यह यात्रा तीन भाग में आयोजित होगी। प्रथम भाग में 15 कि.मी, द्वितीय में 50 कि.मी, तृतीय में 100 कि.मी की होगी। इस यात्रा में शामिल होने के लिए भारत वर्ष के विभिन्न प्रांतों से प्रतिभागी भाग लेने के लिए 13 सितम्बर 2019 को ही जशपुर पहुंच जाएगें।
 छत्तीसगढ़ के प्रमुख शैक्षणिक संस्थाओं जैसे- रायपुर स्थित ट्रिपल आई.टी. हिदायतुल्ला विधि विश्व विद्यालय, आई.आई.टी भिलाई, गर्वमंेट इंजिनियरिंग काॅलेज रायपुर  सहित अन्य काॅलेजों के छात्र भाग लेंगे। इनके अलावा कुछ राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सायकलिस्ट भाग लेंगे।
इस यात्रा के सुरक्षित एवं सफलतापूर्वक क्रियान्वन के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। सायकल यात्रा के मार्ग में तकरीबन 8 से 10 जगहों पर पानी एवं स्वलपाहार की व्यवस्था की गई है। रास्ते में पड़ने वाले विभिन्न जनपद पंचायतों ने भी सभी प्रतिभागियों के स्वागत की तैयारी की है। जिला प्रशासन द्वारा जशपुर जिले से भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के लिए पंजीयन  निशुल्क रखा गया है। जिससे जशपुर जिले से अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभागी इस यात्रा में भाग ले सकंे।

 बाहर से आने वाले प्रतिभागियों को जशपुर जिले कि संस्कृति से परिचय कराने के लिए 14 सितम्बर 2019 की शाम को एक लोक नृत्य का भी आयोजन किया गया है। कलेक्टर ने जशपुर जिले के खेल संगठनों, महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं एनएसएस के कैडेट स्वंय सेवी, समाज सेवी संस्थाओं से जुड़े लोगों एवं जनसामान्य से सायकल यात्रा में भाग लेने की अपील की है।

Follow me in social media

Sharing is caring!

0 Comments on “14 सितम्बर को होगा टूर-डे-जशपुर का भव्य आयोजन- पर्यटन को बढ़ावा और मानव तस्करी की रोकथाम की अभिनव पहल -जन जागरूकता के लिए जशपुर से बगीचा तक निकलेगी सायकल यात्रा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *