घरजियाबथान में 596 कृषकों को 1 करोड़ 20 लाख से अधिक राशि के वितरित किए गए कृषि ऋण माफी प्रमाण-पत्र किसानों के हित में कार्य रही है छत्तीसगढ़ सरकार – श्री सिंह

0

जशपुरनगर 30 जुलाई 2019/ छत्तीसगढ़ शासन के निर्णय के अनुसार किसानों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किए जाने के साथ ही उन्हें शासन के विभिन्न योजनाओं से लाभांवित करने के उद्देश्य से जशपुर जिले में कृषि ऋण माफी तिहार मनाया जा रहा है। पत्थलगांव के विधायक श्री रामपुकार सिंह के मुख्य आतिथ्य में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति घरजियाबथान में कृषि ऋण माफी तिहार मनाया गया। इस अवसर पर विधायक श्री सिंह ने कृषकों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। 
कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए विधायक श्री रामपुकार सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों एवं जनता से किए सभी वायदे को निभा रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए समर्थन मूल्य 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदने के साथ ही किसानों के कर्ज माफ करने का  क्रांतिकारी निर्णय लिया और इसे पूरा भी कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में ही साढ़े सात हजार  से अधिक किसानों को लगभग 14 करोड़ का अल्पकालीन कृषि ऋण माफ हुआ है। लगभग 7 हजार से अधिक व्यतिक्रमी किसानों  का 10 करोड़ कर्ज माफ करने का निर्णय सरकार ने ले लिया है। व्यतिक्रमी किसानों को भी अब सामान्य किसानों की तरह सोसायटियों से खाद-बीज मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों के चेहरे पर खुशहाली आई है और खेती किसानी कार्य में रूझान बढ़ा है। विधायक श्री सिंह ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनने के लिए फसल चक्र परिवर्तन करने तथा दलहन-तिलहन की खेती को बढ़ावा देने की अपील की। 
इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना के विषय में में विस्तार से  जानकारी दी गई और इसके लाभ भी बताए गए। 
सहकारी समिति के प्रबंधक ने बताया कि घरजियाबथान सोसायटी द्वारा अब तक 596 ऋण कृषकों का 01 करोड़ 20 लाख 36 हजार 717 रुपए से अधिक का ऋण माफ किया गया है। कार्यक्रम में 15 कृषको को फसल बीमा की राशि प्रदान की गई। कृषक ऋण माफी तिहार के दौरान किसानों को पौधों का वितरण किया गया एवं आस-पास पौधा रोपण भी किया गया। कार्यक्रम में समिति अंतर्गत घरजियाबथान सहित ग्राम हीरापुर, बटुराबहार, सुरजगढ़, चन्द्रपुर, तिरसोठ, चौराआमा, टुकुपखना, दिवानपुर, मक्कापुर एवं कुमेकेला के किसान उपस्थित थे। 
कृषि ऋण माफी योजना से लाभांवित कृषकों के नामों का वाचन करने के साथ ही किसानों के हित में संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर पंचायत, कृषि, राजस्व, मत्स्य, पशुपालन आदि विभाग के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed